बेगूसराय में हुआ जेई टीकाकरण अभियान का शुभारंभ, DM की अपील-अपने बच्चों का निश्चित रूप से टीकाकरण करवाएं

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : जिले में आज जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में जापानी इंसेफलाइटिस (जे.ई.) सघन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत जिले के 1 से 15 वर्ष वर्ग तक के सभी बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि इस कार्यक्रम का शुभारंभ जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा आदर्श राजकीयकृत मध्य विद्यालय, मोहनपुर से किया गया। इस अवसर पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने टीकाकरण के इस अभियान को बच्चों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने वैसे सभी अभिभावकों, जिनके बच्चे 01-15 वर्ष आयुवर्ग में है।

उनसे अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों का निश्चित रूप से जापानी इंसेफलाइटिस का टीकाकरण करवाएं। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जापानी इंसेफलाईटिस बच्चों के स्वासथ्य की दृष्टि से खतरनाक बीमारी है जिसके रोकथाम के लिए टीकाकरण सर्वोत्तम उपाय है। उन्होंने कहा कि जापानी इंसेफलाईटिस विषाणुजनित है तथा यह बीमारी क्युलेक्स मच्छर से फैलती है, इसलिए टीकाकरण के अलावा मच्छरों के काटने से बचाव के भी सभी तरीकों का उपयोग में लाया जाना चाहिए।उन्होंने बताया कि सघन टीकाकरण अभियान के दौरान जिले के 10,47,322 बच्चों को जे.ई. टीका लगाया जाना है, तथा अभियान के कार्ययोजना के अनुसार, 01-06 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण आंगनबाड़ी केंद्रों एवं नियमित टीकाकरण केंद्रों पर तथा 06-15 वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण विद्यालय में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया है तथा इस अभियान के माध्यम से सभी लक्षित बच्चों को टीकाकृत किया जा सके इसके लिए विभिन्न डेवलेपमेंट पार्टनर्स के द्वारा जागरूकता अभियान भी चालाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने टीकाकरण अभियान में शामिल सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य साझेदारों से भी सघन टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की अपील की।

You may have missed

You cannot copy content of this page