बेगूसराय आदर्श आचार संहिता के एक भी मामले नहीं आने से अधिकारियों की कार्यशैली पर बिफरे DM

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : बिहार भर में पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक महकमा अलर्ट मोड पर काम कर रहा है। इस कड़ी में बेगूसराय जिला प्रशासन भी अब एक्टिव मोड में नजर आ रही है। पंचायत चुनाव जिले में दस चरणों में सपन्न होंगे । जिसमें चुनाव शुरुआत दूसरे चरण से होगी । जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मंगलवार की देर शाम पंचायत आम निर्वाचन-2021 के सफल संपादन हेतु जिला स्तर पर गठित विभिन्न कोषांगों के कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को अपने-अपने कोषांगों से संबंधित कार्यों को गंभीरता से करने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा निर्वाचन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। खासकर, जिले में पंचायत आम निर्वाचन-2021 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपादन के लिए आवश्यक है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का ससमय अनुपालन हो। कार्मिक प्रबंधन कोषांग एवं प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के क्रम जिले के दोनों कोषांग के नोडल पदाधिकारी संदीप कुमार द्वारा बताया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 के मद्देनजर कुल 19,803 कर्मियों के प्रथम नियुक्ति पत्र निर्गत किया गया है, तथा इन कर्मियों के लिए 03-15 अगस्त के दौरान बी.पी.+2 हाई स्कूल, ओमर बालिका उच्च विद्यालय एवं बी. एस. एस. कॉलेजिएट +2 विद्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न स्थलों पर कोविड-19 के मद्देनजर साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

बता दे की जिलाधिकारी आदर्श आचार संहिता से संबंधित अब तक शून्य प्रतिवेदन पर खेद प्रकट किया तथा कोषाग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 24 अगस्त को जारी अधिसूचना के उपरांत आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में की गई कार्रवाई हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी (SDO), सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (SDPO), सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO), सभी अंचलाधिकारी (CO) एवं सभी थाना प्रभारी (SHO) को आवश्यक कार्रवाई करने तथा संबंधी प्रतिवेदन भेजने हेतु निर्देशित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने आदर्श आचार संहिता के सुरक्षा के मद्देनजर एफएसटी एवं एसएसटी के गठन करने का निर्देश दिया।

You may have missed

You cannot copy content of this page