जिला विकास समन्वय समिति की बैठक में बोले डीएम – लंबित योजनाओं को जल्द करें पूरा

DM Arvind Kumar Verma Begusarai

बेगूसराय : मंगलवार को कारगिल विजय सभा भवन में आयोजित जिला विकास समन्वय समिति की बैठक में डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने सभी पदाधिकारियों को जिला में संचालित विभिन्न योजनाओं के श्रेष्ठ रूप में क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया है। साथ ही यथासंभव लंबित मामलों का निपटारा सुनिश्चित करने को कहा है। सभी पदाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, हर-घर नल का जल योजना, सामुदायिक शौचालय परिसर, पंचायत सरकार भवन से संबंधित योजनाओं का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बछवाड़ा, तेघड़ा, मटिहानी एवं भगवानपुर में सामाजिक सुरक्षा से संबंधित अत्यधिक लंबित आवेदनों पर नाराजगी जाहिर की तथा जरूरी निर्देश दिए। खाद्य एवं आपूर्ति से जुडे लंबित मामलों में बलिया, बरौनी, साहेबपुरकमाल प्रखंडों के बीडीओ को ससमय निष्पादित करने का निर्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन की स्थिति की समीक्षा में बछवाड़ा में 562, साहेबपुरकमाल में 440, भगवानपुर में 435 एवं बलिया में 401 आधार अध्यतन से संबंधित लंबित मामलों को तत्काल समाप्त करने का निर्देश दिया। डीएम ने जियो टैगिंग के 13 095 लंबित मामलों को भी अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के क्रम में इंस्टाल्मेंट में दिए जाने वाली राशि के कार्य को भी ससमय पूर्ण करने तथा शिविर लगाकर लंबित मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया।

हर घर नल-जल योजना को गंभीरता से लेने का निर्देश देते हुए दिसम्बर में सभी पूर्ण योजनाओं का बेहतर तरीके से संचालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की समीक्षा के क्रम में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि पेंशन योजनाओं का क्रियान्वयन वर्तमान में सही प्रकार से किया जा रहा है। कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना में कुछ प्रखंडों के द्वारा ई-सुविधा पोर्टल पर आवश्यक इंट्री नहीं किए जाने के संबंध में डीएम ने बैंकों से समन्वय स्थापित कर जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पंचायत सरकार भवन एवं सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण के संबंध में समीक्षा के दौरान सभी बीडीओ को लक्ष्य के अनुरूप निर्माण पूरा करने को कहा गया है।

इस दौरान मटिहानी के मनियप्पा, बलहपुर एवं रामदीरी, छौड़ाही के परोड़ा एवं चेरियाबरियारपुर के कुंभी में पंचायत सरकार भवन के निर्माण को प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। खोदावंदपुर एवं गढ़पुरा में अब तक किसी भी सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण कार्य के पूर्ण नहीं होने पर डीएम ने खेद व्यक्त किया गया। डीएम ने बताया कि जिले में 458 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 170 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण पूरा किया जा चुका है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में आवश्यक गति लाने के साथ-साथ आगामी पंचायत चुनाव की भी तैयारी तथा न्यायालय में लंबित मामलों को भी निष्पादित करने का निर्देश दिया गया है।

You cannot copy content of this page