गंगा , बूढ़ी गंडक और बलान नदी का बढ़ा जलस्तर , तटबंधों पर लगातार निगरानी बनाए रखने का डीएम ने दिया आदेश

Balan Nadi

न्यूज़ डेस्क : लगातार हो रही बारिश से जिले में गंगा , बूढ़ी गण्डक और बलान नदी उफान पर है। खासकर, बूढ़ी गंडक तथा गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन, खतरे के निशान से बाहर है। सोमवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में आगामी संभावित बाढ़ की तैयारियों को लेकर जिले के सभी एसडीओ व सीओ के साथ वर्चुअल के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गंगा, बूढ़ी गंडक एवं बलान नदियों के जलस्तर के स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने बताया बूढ़ी गंडक तथा गंगा नदियों के जलस्तर में फिलहाल वृद्धि हो रहा है। लेकिन, वर्तमान में खतरे के निशान से काफी नीचे होने के कारण किसी प्रकार की चुनौती नहीं है। समीक्षा के दौरान भगवानपुर के सीओ ने बताया प्रखंड के विभिन्न गांव मे कुछ घर में आंशिक तौर पर बलान नदी के जल स्तर में वृद्धि होने से प्रभावित हुए हैं। लेकिन किसी प्रकार की समस्या नहीं है।

दिए गए यह निर्देश : समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बलान नदी से संबंधित सभी सीओ को स्थिति पर नजर बनाए रखने का निर्देश देने के साथ ही बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों के सभी कार्यपालक अभियंताओं तथा सभी एसडीओ को जिले के नदी-तटबंधों पर लगातार निगरानी बनाए रखने का आदेश दिया । तटबंधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु ससमय आवश्यक कारवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। इस दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, रोसड़ा को भगवानपुर अंचल अंतर्गत जमींदारी बांध के क्षतिग्रस्त हिस्सों को अगले दो दिनों के अंदर मरम्मत करने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें   तिरंगा हमरी शान, अभिमान, शौर्य और गौरव -केशव शाण्डिल्य

सड़कों और पुलों के बारे में भी हुई समीक्षा : समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पुल निर्माण तथा विभिन्न जर्जर सड़कों की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पथ निर्माण प्रमंडलों के संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यों को गंभीरता से लेने तथा ससमय निष्पादित करने का निर्देश दिया। जैसे- भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत सूर्यपुरा गांव में बूढ़ी गंडक नदी में पुल निर्माण, झमटिया पुल के एप्रोच पथ के नीचे से मिट्टी निकल जाने से उत्पन्न, बेगूसराय को बीहट बाजार एवं एनएच-31 को जोड़ने वाली बीहट रिफाइनरी पथ के जर्जर, खोदावंदपुर प्रखंड अंतर्गत सागी पथ बलिया को छोड़ाही प्रखंड अंतर्गत चन्द्रभागा नदी के समीपस्थ पंचायत मालपुर अंतर्गत वार्ड-10 एवं वार्ड 11 को जोड़ने वाली सड़क, बछवाड़ा प्रखंड अंतर्गत दादुपुर पंचायत में गंगा वाया नदी पर जर्जर पुल, बलिया प्रखंड अंतर्गत मनसेरपुर-शादीपुर दियरा सड़क के मरम्मती का पूर्ण करने का निर्देश दिया।