जिला खनन पदाधिकारी को अवैध खनन के मामले में कड़ी कार्रवाई का डीएम ने दिया निर्देश

DM SP

न्यूज डेस्क , बेगूसराय : सोमवार को जिलास्तरीय कार्य-संस्कृति की बैठक जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में की गई। जिलास्तरीय कार्यालयों से संबद महत्वपूर्ण पत्रों , न्यायालय से संबंधित मामलो, विभिन्न विभागों से जुड़े परिवादों के त्वरित निष्पादन संबधी मामलों की समीक्षा के उद्देश्य से आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि चिन्हित किए गए महत्वपूर्ण पत्रों के मामलों की दैनिक समीक्षा आवश्यक है, तथा आवश्यकतानुसार सभी संबंधित पदाधिकारियों से दूरभाष पर समन्वय स्थापित करते हुए प्रतिवेदन प्राप्त कर मामलों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने कहा कि यदि किसी पत्र के मामले में सबंधित पदाधिकारी द्वारा ससमय प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया जाता है उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने कहा कि हालांकि कार्यालयों में प्राप्त होने वाले सभी पत्र महत्वपूर्ण है फिर भी पत्रों की महत्ता के अनुरूप उसे चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित किया जाना आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि साप्ताहिक आधार पर सभी कार्यालय प्रधान अपने-अपने स्तर पर कार्यालय में प्राप्त पत्रों एवं उसके निष्पादन की समीक्षा करना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान सभी कार्यालय प्रधान को कार्या के प्रभावी अनुश्रवण कर कार्य-संस्कृति में सुधार लाने का निर्देश दिया।

ये सब भी दिये गए हैं निर्देश : जिला पदाधिकारी ने विभिन्न 25 जिलास्तरीय कार्यालयों विशेष तौर पर राजस्व विभाग से सबंधित 32 जिला ग्रामीण विकास अभिकरण से संबंधित 14, सामान्य शाखा एवं आपदा शाखा से संबंधित 11-11 पंचायती राज कार्यालय से संबद्ध 08 सहित विभिन्न विभागों से संबंधित 120 अति महत्वपूर्ण विभिन्न पत्रों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने भूमि विवाद भूमि अधिग्रहण मामलों को अगली बैठक से पूर्व निष्पादित करने का निर्देश दिया। जिला खनन पदाधिकारी को गुप्ता बांध क्षेत्र सहित विभिन्न अंचलों में होने वाले अवैध खनन के मामले में भी कड़ी कार्रवाई का निर्देश देने के साथ-साथ क्रबिस्तान घेराबदी, मंदिर घेराबंदी के मामले में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए पत्र के आलोक में अविलंब अनुपालन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाने वाले बस पड़ावों, सिमरिया घाट में प्रस्तावित शवदाह गृह, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, गंगा नदी कटाव से प्रभावित परिवारों, खेल भवन-सह-व्यायमशाला, विभिन्न प्रखंडों में स्टेडियम बनाए जाने हेतु भूमि चिन्हिकरण की स्थिति सामाजिक सुरक्षा आदि से जुड़े मामलों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए। इसी क्रम में विभागवार न्यायलय में लंबित मामलों तथा कार्यालय में प्राप्त, निष्पादित एवं लंबित पत्रों की संख्यावार समीक्षा कर उसके निष्पादन हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया। इसी क्रम में यह सूचित किया गया कि जिले के विभिन्न 84 कार्यालयों में विगत पंद्रह दिनों में 7902 पत्र प्राप्त हुए तथा वर्तमान में कुल 873 पत्र लंबित है। बैठक के दौरान माननीय न्यायालय, मानवाधिकार एवं लोकायुक्त से संबंधित लंबित पत्रों को भी अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता मो ब्लागउद्दीन, उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्रीप्रकाश, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू वर्मा सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

You may have missed

You cannot copy content of this page