बेगूसराय में आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के खाली पदों पर CDPO को चयन प्रक्रिया पूरा करने का DM ने दिया सख्त निर्देश

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : बेगूसराय के डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने गुरुवार को कारगिल विजय सभागार भवन में आईसीडीएस की गहण समीक्षात्मक बैठक कर विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की । इस दौरान डीएम ने जिले के 18 प्रखंडों में सेविका पद हेतु रिक्त पड़े अभी 79 और सहायिका पद हेतु रिक्त पड़े 95 पदों को अविलंब आवश्यक कार्रवाई करते हुए सभी सीडीपीओ को चयन की प्रक्रिया को पूरा करने का सख्त निर्देश दिया।

उन्होंने इस क्रम में सभी सीडीपीओ से कहा कि चयन की प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता रखें । चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने की जानकारी मिलने पर उनके ऊपर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने परियोजना वार /वाद – परिवाद से संबंधित मामलों की भी गहन समीक्षा की तथा जिले में लंबित कुल अभी 428 परिवादो पर गहरा खेद व्यक्त किया ।उन्होंने सभी सीडीपीओ को परिवादो की नियमित सुनवाई करते हुए अविलंब लंबित मामलों का निष्पादन करने को कहा।

बैठक के दौरान डीएम ने आईसीडीएस के पदाधिकारी व महिला पर्यवेक्षकों द्वारा आंगनबाड़ी ऐप के माध्यम से किए जाने वाले निरीक्षण प्रतिवेदन की समीक्षा के दौरान माह जुलाई के दौरान शून्य निरीक्षण करने वाले पदाधिकारियों से शो कॉज पूछने का निर्देश दिया । इसके पूर्व आईसीडीएस की डीपीओ रचना सिन्हा के द्वारा डीएम को बैठक में यह जानकारी दी गई कि जिले में कुल 18 प्रखंडों में स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या 3351 है। जबकि वर्तमान में कुल 3183 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। 419 आंगनवाड़ी केंद्रों को अपना भवन है, तथा 2248 आंगनबाड़ी केंद्र अभी भी किराए के मकान में चल रहे हैं।

407 अन्य सरकारी भवनों में चल रहा है । विद्यालय में उपलब्ध आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या 109 है। डीएम ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा के क्रम में योजना के क्रियान्वयन की धीमी प्रगति होने पर काफी खेद व्यक्त करते हुए सभी पदाधिकारी को कैंप लगाकर आवेदन प्राप्त कर इसे ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। इस बैठक में आईसीडीएस की डीपीओ रचना सिन्ह़ा, प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार के अलावे सभी सीडीपीओ व एलएस भी बैठक में उपस्थित थी।

You cannot copy content of this page