डीएम ने हरी झंडी दिखाकर मतदाता जागरूकता रथ को किया रवाना

डेस्क : बिहार विधानसभा आम निर्वाचन ,2020 के दौरान ज़िले के मतदान प्रतिशतता में वृद्धि लाने हेतु स्वीप कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें जिला पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार वर्मा के द्वारा दिनांक 28 सितंबर 2020 से 4 अक्टूबर 2020 तक की अवधि के लिए समाहरणालय परिसर से 7 मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सभी रथ अलग-अलग सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित किए गए हैं । जो अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में जाकर के मतदाता जागरूकता का प्रसार करेंगे। इस मौके पर मौजूद उप विकास आयुक्त श्री सुशील कुमार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्रीमती रचना सिन्हा जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री वीरेंद्र शर्मा प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री भुवन कुमार सहित स्वीप कोषांग के कर्मी थे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया इन सभी रथो का परिचालन मूल रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय, बेगूसराय द्वारा चिन्हित लगभग 200 लो- वीटीआर मतदान केंद्रों वाले क्षेत्र में किया जाना है। हालांकि निर्वाचित पदाधिकारी भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार रूट निर्धारित कर सकते है । इन रथों के माध्यम से मतदाताओं को निर्धारित मतदान दिवस 3 नवंबर , 2020 को मतदान के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ मतदान केंद्रों पर उपलब्ध होने वाली सुविधाएं जैसे – पेयजल, बिजली, शौचालय, सुरक्षा आदि की जानकारी देने के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त कोविड-19 को मद्देनजर मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं जैसे – थर्मल स्कैनिंग,सैनिटाइजेशन तथा ग्लब्स की व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के संबंध में भी लोगों को जानकारी देने का निर्देश दिया।

इसी क्रम में उन्होंने बताया कि बिहार विधान सभा आम निर्वाचन , 2020 में 80 वर्ष आयु से ऊपर के मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं कोविड-19 में भागीदारी सुनिश्चित करने वाले हेतु वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पोस्टल बैलट( डाक मतपत्र ) की सुविधा भी की जाएगी।