पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम बेगूसराय ने कोषांग पदाधिकारियों के साथ की बैठक

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) ​का एलान हो चुका है। जिसके बाद से चुनाव में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों ने भी तैयारी शुरू कर दी है। बता दे की बिहार पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण का चुनाव 24 सितंबर को होना है। पंचायत चुनाव के पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। इसी बीच बुधवार की देर शाम बेगूसराय जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में पंचायत आम निर्वाचन 2021 के स्वच्छ, पारदर्शी एवं निष्पक्ष आयोजन के उद्देश्य से जिलास्तरीय सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों, नोडल पदाधिकारियों एवं सहायक नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कोषांगों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की।

बैठक के दौरान डीएम ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण कोषांग, EVM प्रबंधन कोषाग, मतपत्र कोषांग, आईटी-सह-प्रतिवेदन कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, आदर्श आचार संहिता कोषांग, सामग्री कोषांग, वज्रगृह प्रबंधन कोषांग कोविड-19 प्रबंधन कोषांग, वाहन कोषांग आदि के कार्यों की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। समीक्षा के क्रम में उन्होंने मतदान की तिथि को EVM एवं मतपेटिका प्राप्त करने वाले कर्मियों हेतु निर्गत किए जाने वाले पत्रों, मतदान केंद्रों पर आवश्यक पीसीसीपी के गठन, मतदान दिवस के दिन सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ निर्वाचन कार्यों में महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के संबंध में विमर्श किया गया।

आगे उन्होंने बताया की मतदान दल दो स्वरूपों यथा केवल पुरुष मतदान दल तथा मिश्रित मतदान दल (चार पुरुष एवं दो महिला कर्मी) में गठित की जाएगी। केवल पुरुष मतदान दलों के गठन में मतदान अधिकारियों की नियुक्ति अपने पदस्थापन एवं गृह प्रखंड को छोड़कर किया जाएगा, तथा कार्यालय के एक से अधिक कर्मी एक मतदान दल में नहीं होंगे। मिश्रित मतदान दल में भी पुरुष कर्मियों का रैंडमाइजेशन इसी आधार पर की जाएगी तथा महिला कर्मियों की नियुक्ति रैंडमाइजेशन तकनीक द्वारा अपने पदस्थापन प्रखंड के अंतर्गत ही किया जाएगा लेकिन उनके पंजीकृत मतदान केंद्र पर नहीं किया जाएगा। पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट एवं माइक्रो ऑजरबर में केवल पुरुष कर्मियों को ही लगाया जाएगा।

इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने महिला कर्मियों को निर्वाचन कार्यों में प्रतिनियुक्ति के संदर्भ में कार्ययोजना तैयार कर विमर्श करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने मतदान के तुरंत बाद मतगणना के मद्देनजर जिन कर्मियों को मतदान दल में लगाया गया है, उसे मतगणना हेतु प्रतिनियुक्त नहीं करने का भी निर्देश दिया। इसी प्रकार कोविड-19 प्रबंधन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को कर्मियों का आकलन करते हुए सिविल सर्जन के माध्यम से कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन हेतु आवश्यक समाग्रियों की प्राप्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान संबंधित अधिकारी को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

You may have missed

You cannot copy content of this page