बिना समाजिक सरोकार शिक्षा में विकास असंभव -सर्वेश कुमार

Sarvesh Kumar

भगवानपुर ( बेगूसराय) विद्यालय शिक्षा का मंदिर है, इसमें समाजिक हित समाहित है और बीना सामाजिक सहयोग शिक्षा का विकास संभव नहीं है, इसलिए समाज को शिक्षा में विकास के लिए बढ़ चढ़कर आगे आना होगा उक्त उद्गार प्रखंड क्षेत्र के मेंहदौली गांव स्थित राजकीय कृत मध्य विद्यालय में मंगलवार को विधान पार्षद के सम्मान में आयोजित धन्यवाद सह अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए दरभंगा स्नातक क्षेत्र के विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने व्यक्त किया।

उक्त अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि छात्रों, शिक्षकों तथा समाज सभी की अपनी समस्या है , बावजूद इसके सबको मिलकर समस्या का समाधान करना होगा। उन्होंने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि हमें क्षेत्र में विकास के लिए तीन करोड़ की राशि मिलती है,जिसे चार जिला के 37 विधानसभा क्षेत्र में ख़र्च करना होता है बावजूद इसके मैं विद्यालय विकास के लिए सहयोग करुंगा, वहीं स्थानीय विधायक सुरेंद्र मेहता ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह के निवेदन पर उक्त विद्यालय में चार दिवारी व गेट निर्माण के लिए राशि अनूशंसा कर दिए जाने की बात कही।

साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र में बैठा गरीब का बेटा नरेन्द्र मोदी हमेशा गरीब गुरवों के हित में सोचता है यही कारण है कि मेरे जैसे भूमिहीन पर्चा धारी का बेटा भाजपा का विधायक बन पाया, वहीं पूर्व विधान पार्षद रजनीश कुमार ने कहा कि हमने शिक्षा की महत्ता को समझते हुए अपने क्षेत्र के डेढ़ दर्जन विद्यालयों में चार दिवारी का निर्माण किया, उन्होंने उपस्थित शिक्षकों को ईमानदारी से ससमय विद्यालय आने तथा विद्यालयीन कार्य को ईमानदारी से निभाने की अपील कि वहीं समाज के लोगों से भी विद्यालय के विकास में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि बिना समाजिक सरोकार के शिक्षा में विकास असंभव है।

ये भी पढ़ें   गर्व! बेगूसराय की बेटी की ऊंची उड़ान बनी पायलट, कहा- बचपन से आसमान में उड़ाना चाहती थी प्लेन..

वहीं सभा में उपस्थित बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव उमेश प्रसाद सिंह ने सरकार के विभिन्न कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार पर जमकर बरसते हुए कहा कि भ्रष्ट पदाधिकारी शिक्षा में विकास के बाधक हैं वहीं उन्होंने कहा कि अगर शिक्षक ईमानदारी से विद्यालय जांय तो किसी को भी ऊंगली उठाने का अवसर नहीं मिला।

उक्त अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि समाज और जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिलता रहा तो बहुत जल्द हम अपने विद्यालय को प्रखंड क्षेत्र में मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित कर के दिखाऊंगा। विद्यालय के शिक्षक धर्मदेव कुमार,अमरशंकर सिंह व आभा कुमारी ने विद्यालय की मूलभूत समस्याओं को उपस्थित जनप्रतिनिधियों के बीच रखा। कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन मुख्य अतिथि सर्वेश कुमार व अन्य विशिष्ट अतिथियों के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व मुख्य अतिथि विधान पार्षद सर्वेश कुमार के द्वारा विद्यालय परिसर में पौधे लगाए गए सभी अतिथियों को विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह के द्वारा माला और चादर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक ज्ञानप्रकाश ने किया व अध्यक्षता शिक्षक नेता अशोक कुमार ने किया।

मौके पर शिक्षक विश्वनाथ साह, अवधेश कुमार, प्रकाश रंजन राय, प्रमोद साह, मनोज राय, संजय कुमार हिटलर, गोपाल राय बिसुत्री के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष अशोक सिंह, शिक्षक अनिल सिंह,अजनीश कुमार सिंह सहित प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों शिक्षक व ग्रामीण उपस्थित थे।