गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी जारी : गांव के लोग गहरे पानी में जाने से बचें, आपातकालीन सेवा हेतु नम्बर जारी

Flood Begusarai

न्यूज डेस्क : जिले में प्रवाहित होने वाली गंगा नदी विकारल रूप धारण कर लिया है। लगातार अलग-अलग क्षेत्रों जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। खासकर, शाम्हो मटिहानी एवं बलिया के दियारा क्षेत्र में पानी पूरा लबालब भर चुका है। इससे आम आदमी के साथ-साथ किसानों को आवागमन करने में भारी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है।

इन्ही सब समस्याओं को लेकर आज बुधवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने गंगा एवं बूढ़ी गंडक नदियों के जलस्तर में वृद्धि से उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर जिले के सभी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों (SDO) एवं अंचलाधिकारियों (CO) सहित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रभावित इलाकों में भ्रमणशील रहते हुए स्थितियों का जायजा लेने का निर्देश दिया है। विशेष तौर उन्होंने गंगा नदी के प्रवाह क्षेत्र वाले प्रखंडों के अंचलाधिकारियों (CO) को प्रभावितों लोगों के आवागमन हेतु पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को आवश्यक सहयोग करते हुए चिन्हित राहत शिविर में सुरक्षित तरीके से लाने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रभावित परिवारों को पॉलिथीन शीट्स उपलब्ध कराने के साथ ही आवश्यकतानुसार, कम्यूनिटी किचन चलाने तथा जिला पशुपालन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए पशुओं के लिए चारा की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा जिला वासियों से अपील करते बताया कि अनावश्यक रूप से गहरे पानी में जाने से बचें तथा बच्चों का विशेष ख्याल रखें। आगे उन्होंने बताया कि जिले में आपदा संबंधी सूचना के लिए आपातकालीन संचालन केंद्र-सह-नियंत्रण कक्ष का संचालन किया जा रहा है। इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी,सुझाव हेतु नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06243-230211 एवं 06243-230210 पर संपर्क किया जा सकता है।

You may have missed

You cannot copy content of this page