बेगूसराय में विधुत विभाग के लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे उपभोक्ता

Bijli Bibhag

बछवाड़ा, बेगूसराय : प्रखंड क्षेत्र के विद्युत सव्स्टेशन के सभी सात फीडर में विद्युत विभाग द्वारा लगाए गए तार व पोल की स्थिति बदहाल हालत में है। इस तार और पोल पर जंगल झार उग जाने से बारिस में खासकर फ़ॉल्ट होने से उपभोक्ताओं को नियमित बिजली आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो रही है। विभाग द्वारा पोल तार की समय समय पर सफाई नहीं जाने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। जिस कारण विद्युत विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारी की लापरवाही से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इलाके के विभिन्न पोल तार पर जंगल झाड़ उग जाने से हल्की सी हवा चलने या बरसात होने पर बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है।

जिससे इलाके के लोगो को बिजली से वंचित होना पड़ता है। बछवाड़ा विधुत सवस्टेशन के सात फीडर में एक कृषि फीडर है शेष छह फीडर लगभग 250 ट्रांसफार्मर लगे हुए है जिससे करीब 25 से 28 हजार उपभोक्ता का बिजली आपूर्ति होता है। लेकिन कुछ ट्रांसफार्मर को छोड़ दिया जाय तो लगभग सभी ट्रांसफार्मर का स्वीच ख़राब है। जिस कारण किसी गांव में अगर 440 वोल्ट के तार में गरबरी होने पर उस फीडर का लाइन बंद करते काम किया जाता है जिस कारण उस फीडर के सैकड़ो उपभोक्ता घंटो बिजली के लाभ से वंचित रहते है।वही बरसात के दिनों में बिजली के सभी फीडर के तार पोल एवं ट्रांसफार्मर जंगल झार उग जाने से हमेशा ट्रांसफ़ॉर्मर में फ़ॉल्ट की समस्या उत्पन्न होते रहती है। जिस कारण ठीक से बिजली आपूर्ति नहीं हो पाती है जिस कारण दिन भर बिजली का आना और जाना लगा रहता है। बिजली उपभोक्ता राजेश राय उर्फ़ दारा,मृत्यंजय कुमार जीतेन्द्र कुमार,मनोज कुमार राहुल,शशि रंजन उर्फ़ छोटू,मनीष कुमार,संजय कुमार,बिनोद कुमार,पंकज कुमार,दिनेश कुमार आदि लोगो का कहना था कि बिजली की तार पोल की समस्या को लेकर कई बार विधुत विभाग के अधिकारी से ग्रामीणों द्वारा शिकायत किया गया लेकिन पदाधिकारी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

उपभोक्ताओं ने कहा रानी गांव के समीप बिजली का पोल टूटकर जमीन से तीन से चार फिट निचे है। बिजली भी प्रवाहित है। जिसकी शिकायत उपभोक्ताओ ने कार्यालय के शिकायत पुस्तिका में दर्ज कर दिया लेकिन दो माह वित् गए उसे ठीक नहीं किया गया। प्रखंड कार्यालय परिसर के मनरेगा कार्यालय के समीप बिजली की तार करीब छह से सात फीट की हाईट से गुजरी है। इलाके के लोग हमेशा कार्यालय किसी न किसी काम से आते जाते रहते हैं। कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। वहीं बेगमसराय गांव के दलित बस्तीसुरों,आलमपुर,बछवाड़ा बाजार,फतेहा,रसीदपुर आदि जगहों में लगाए गए ट्रांसफ़ॉर्मर पर जंगल झाड़ उग जाने से बिजली हमेशा बाधित रहती है।

बिजली तार और पोल पर झाड़ियों के उग जाने से हमेशा फ़ॉल्ट होते रहता है। उपभोक्ताओ का कहना है कि बिजली विभाग द्वारा पांच हजार से ज्यादा रुपए हो जाने पर विभाग द्वारा बिजली काट दिया जाता है। लेकिन बिजली तार पोल के मरम्मती की राशि बिजली विभाग द्वारा प्रतिमाह दी जाती है लेकिन कर्मी द्वारा ठीक नहीं किया जाता है। उपभोक्ताओं का कहना था कि विभाग द्वारा इलाके के जर्जर तार और पोल को जल्द ठीक कर बिजली आपूर्ति को सुचारू रूप से किया जाय नहीं तो आंदोलन किया जायगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page