Friday, July 12, 2024
Begusarai News

अब बेगूसराय से पटना का सफर होगा और आसान- बछवाड़ा-हाजीपुर NH 122B का निर्माण जल्द होगा पूरा

Bachhwara-Hajipur NH 122B Latest Update : बेगूसराय जिले की पश्चिमी सीमा स्थित बछवाड़ा के मुरलीटोल से हाजीपुर को सीधे जोड़ने वाली गुप्ता बांध सड़क अब राष्ट्रीय उच्च पथ- 122 बी में बदल गई है। गंगा नदी के समानांतर कुल 72 किलोमीटर लंबी यह सड़क 624.43 करोड रुपए लागत से बनाई जा रही है। प्रथम फेज में बछवाड़ा के मुरली टोल चौक से महनार के बीच 42.68 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है।

प्रथम फेज में मुरली टोल से महनार के बीच इस सड़क का निर्माण कार्य 266 करोड़ रुपए लागत पूर्ण कराया जाना है। दूसरे चरण में महनार से गांधी सेतु के समीप वैशाली जिले के जढुआ तक करीब 29 किलोमीटर लंबी यह सड़क बनेगी। बेगूसराय जिले के पश्चिमी सीमा स्थित मुरली टोल चौक के समीप यह सड़क एनएच-28 से जुड़ेगी।

स्थानीय सांसद प्रतिनिधि प्रभाकर राय ने बताया कि दो साल पूर्व ही केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर बछवाड़ा से हाजीपुर के बीच 72 किलोमीटर लंबी इस सड़क को सड़क परिवह राजमार्ग विभाग भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय उच्च पथ- 122 बी का दर्जा मिला था। सड़क निर्माण के लिए भमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी किए जाने के दौरान इस सड़क का निर्माण कार्य अबतक लंबित था। इस सड़क के बन जाने से बेगूसराय, समस्तीपुर व वैशाली जिले के लोगों को भी हाजीपुर व पटना आने- जाने में सहूलियत होगी। इस सड़क होकर बछवाड़ा से पटना की दूरी करीब 20 किलोमीटर कम हो जाएगी।

एनएच-122 बी का निर्माण हो जाने से इलाके के लोगों के लिए सड़क मार्ग से सीधे हाजीपुर व पटना जाने का यह सबसे बेहतरीन वैकल्पिक मार्ग होगा। पहले मुरली टोल से महनार के बीच यह सिंगल रोड रहने के कारण इस होकर लोगों को हाजीपुर व पटना जाने- आने में जाम की समस्या से जूझना पड़ता था।

बताया गया है कि एनएच- 122 बी बनने के साथ ही इस सड़क की चौड़ाई अब 10 मीटर हो जाएगी। एनएच-122 बी का निर्माण हो जाने पर मुरली टोल प्लाजा के पूरब से ही रास्ता दक्षिण की ओर मुड़ेगा जो हाजीपुर व पटना की ओर जाने के लिए बेहतर वैकल्पिक मार्ग बनेगा। उक्त क्षेत्र में अब गुप्ता लखमिनिया बांध पर इस एनएच-122 बी का निर्माण होने से वहां बांध का अस्तित्व एनएच में समाहित हो जाएगा।