मंझौल पहुंचे बिहार एनसीसी बटालियन मुंगेर के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एमके सिंह, NCC यूनिट की होगी स्थापना

न्यूज डेस्क, बेगूसराय : शुक्रवार को आरसीएस कॉलेज मंझौल में 9 बिहार एनसीसी बटालियन मुंगेर के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनोज कुमार सिंह ने एनसीसी यूनिट की स्थापना की संभावनाओं को तलाशा। इस मौके पर एनसीसी के अधिकारी जैसे ही कॉलेज पहुंचे प्रधानाचार्य डॉ अवधेश सिंह ने उन्हें बुके देकर उनका स्वागत किया। एनसीसी के अधिकारियों ने कॉलेज परिसर में पहुंचकर जायजा भी लिया।

उक्त अवसर पर यहां पर एनसीसी यूनिट की स्थापना की संभावना व मांग को लेकर कॉलेज के प्राचार्य डॉ अवधेश कुमार सिंह ने अधिकारियों को अवगत कराया। इस दौरान प्रधानाचार्य कक्ष में कॉलेज के शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारी , छात्र नेता से एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर ने बातचीत किया। जिसके बाद छात्र छात्राओं व छात्र संघ के द्वारा कई सालों से आरसीएस कॉलेज मंझौल में एनसीसी यूनिट के स्थापना हेतु उठ रही मांग को शुक्रवार को सकारात्मक आश्वासन मिल गया है।

दो अनुमंडल में मात्र एक डिग्री कॉलेज में सालों से उठ रही है मांग : आरसीएस कॉलेज मंझौल में एनसीसी की स्थापना हो इसके लिए वाजिब वजह लेफ्टिनेंट डॉ शशिकांत पांडे पूर्व एनसीसी पदाधिकारी ने कर्नल एमके सिंह को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बेगूसराय जिला के उत्तरी भाग में 50 किलोमीटर के परिधि में मात्र एक डिग्री कॉलेज है। स्थानीय युवकों में फौज में जाने की तमन्ना रहती है। परन्तु प्लेटफार्म के अभाव के कारण कई युवा वंचित रह जाते हैं। क्षेत्र में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यह बेगूसराय जिला के उपजाऊ भूमि में आता है। मौके पर पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अमृतांशु सिंह , अभाविप नेता शिवम वत्स , आदर्श भारती , संगम प्रियदर्शी , रौशन कुमार , धनन्जय कुमार , कोषाध्यक्ष सत्यम कुमार आदि छात्र नेताओं ने एनसीसी की मांग को लेकर कई साल से संघर्षरत होने की बात कर्नल एमके सिंह को कहा ।

आरसीएस कॉलेज में एनसीसी की यूनिट स्थापना का मिला सकारात्मक आश्वासन : कर्नल एनके सिंह ने कॉलेज प्रशासन व छात्र नेताओं से बातचीत के दौरान कहा कि एनसीसी की महत्ता सर्वविख्यात है। बेगूसराय की भूमि बिहार ही नहीं ने देश भर में उपजाऊ भूमि और मेधावी भूमि के रूप में जानी जाती है, और बेगूसराय में सकारात्मकता का काफी प्रवाह है जिसको लेकर इसकी चर्चा है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होती है।

राष्ट्रकवि दिनकर की भूमि पर मैं एक दिवसीय दौरे पर यहां आकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं । उन्होंने आगे कहा की आरसीएस कॉलेज मंझौल में काफी संभावनाएं हैं और एनसीसी यूनिट की स्थापना के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा । इस अवसर पर प्रो विजय पासवान, प्रो विजयमल बैठा, राजेश कुमार आदि मौजूद थे ।

विधार्थी परिषद और छात्र संघ के द्वारा सालों से किया जा रहा था मांग : एबीवीपी के विभाग संयोजक कन्हैया कुमार , पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमृतांशु कुमार,छात्र नेता शिवम वत्स, सत्यम कुमार, आदर्श भारती आदि ने बताया की विगत कई सालों से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं व छात्र संघ के प्रतिनिधियों के द्वारा यह मांग की जा रही थी कि मिथिला विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित कॉलेज कैंपस में शुमार आरसीएस कॉलेज कैंपस में एनसीसी के यूनिट की स्थापना की जाए।

इसको लेकर कई बार मुंगेर जाकर भी एनसीसी ऑफिस में अधिकारियों को अवगत करवाया गया था , और संघर्ष जारी था । जिस तरह से एनएससी के कमांडिंग अफसर कर्नल एमके सिंह ने आश्वासन दिया उसको लेकर उम्मीद की एक किरण जरूर जग गई है कि सालों से की जा रही मांग जल्द ही पूरी होगी ।