Friday, July 12, 2024
Begusarai News

आज से चलेंगे बस और टेम्पू लेकिन इन सभी नियमों का करना होगा पालन : डीएम

बेगूसराय : बिहार गृह विभाग के निर्देशानुसार बिहार भर में 1 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस टेम्पू आदि के परिचालन शुरू किये जायेंगे, बेगूसराय के जिलाधिकारी श्री अरविंद वर्मा ने लोगों को सुरक्षात्मक तौर तरीके के साथ और दो गज दूरी के नियम का पालन करते हुए घर से बाहर निकलने को कहा है। बताते चलें कि अनलॉक डाउन के तहत सोमवार से जिले में कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी दुकानें और करोबार सामान्य दिनों की तरह होंगे. कंटेन्मेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. जहां जरूरी सेवाएं मेडिकल,राशन आदि की सुविधा रहेगी.

उक्त बातें रविवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कही.उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने का तीन कैटेगरी बनाया गया है.पहले फेज में धार्मिक स्थल,शॉपिंग मॉल,होटल एवं रेस्टुरेंट 08 जून से खुलेंगे. दूसरे फेज में स्कूल,कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान अभी बंद रहेंगे. इसके बारे में जुलाई माह में निर्णय लिया जायेगा. वहीं तीसरे फेज में इंटरनेशनल हवाई यात्रा, सिनेमाघर,जिम, सामाजिक, राजनीतिक आदि गतिविधियों के बारे में निर्णय लिया जायेगा. इन तीनों फेज के अलावे सभी गतिविधियां यथा सभी प्रकार की दुकानें,सार्वजनिक परिवहन बस, टेम्पू, ई-रिक्शा आदि पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी. सभी सोमवार से नियमित खुल सकेंगे.वहीं रात 09:00 बजे से सुबह 05:00 बजे तक जिले में धारा-144 के तहत कर्फ्यू लागू रहेगा।

जिलाधीकारी ने परिवहन के परिचालन को लेकर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की बात कही , जो ये देख रेख करेंगे कि सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा जा रहा है या नहीं , वहीं बस में दो गज दूरी का निश्चित तौर पर ख्याल रखना होगा, बस को नियमित सेनेटाइज करवाना होगा, लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। डीएम ने कहा कि सोमवार से बहुत सारी चीजें खुल जाएगी इसीलिए जिलेवासियों की जिम्मेदारी भी बहुत बढ़ जायेगी ।