बिहार पंचायत चुनाव : अंतिम चरणों में है तैयारी , जुलाई माह तक पूर्ण करने का आदेश, बेगूसराय में 217 पंचायतों में ..

Dm Begusarai

न्यूज़ डेस्क : बिहार भर में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इसी को लेकर जिले में भी चुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज हो चुकी है। बता दे की चुनाव की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने शनिवार की देर शाम राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम के द्वारा वर्चुअल माध्यम से समीक्षा बैठक की।

इस दौरान जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव की तैयारी व ईवीएम मशीन की उपलब्धता को लेकर संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया जुलाई माह तक चुनाव की सभी तैयारियों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जीपीएस युक्त बंद कंटेनर के प्रयोग व मोबाइल ऐप के उपयोग आदि के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। इसी क्रम में ईवीएम के सुरक्षित भंडारण हेतु 07 जुलाई तक वेयरहाउस का चयन कर ससमय ईवीएम के एफएलसी के कार्य को भी पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही विस्तृत एवं कम्यूनिकेशन प्लान तैयार कर पोर्टल पर अपलोड करने के साथ-साथ मतदान सामग्रियों का आकलन कर ससमय उपलब्धता करने का निर्देश दिया।

10 चरणों में होगा पंचायत चुनाव: आगे उन्होंने बताया निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार आगामी पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन प्रक्रिया अगस्त माह प्रारंभ होकर नवंबर तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन M2EVM से कराया जाना है। इस बार राज्य के जिलों में अधिकतम दस चरणों में चुनाव होना है ताकि संसाधनों का उचित प्रबंधन से सफलतापूर्वक निर्वाचन कार्य संपादित हो सके। दो चरणों के बीच 15 दिनों का अंतराल रखा गया है ताकि अगले चरण हेतु सभी आवश्यक तैयारियां हो सके। प्रत्येक चरण में चुनाव के दूसरे दिन मतगणना होगी तथा मतगणना के पश्चात् M2EVM का उपयोग अगले चरण के मतदान में होगा।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय के बेटे ज्योतिष कुमार को Google ने दिया एक करोड़ का एनुअल पैकेज, ऐसे हासिल किया यह मुकाम

इतने मतदान केंद्र बनाए गए हैं: जानकारी देते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया जिले में पंचायत चुनाव को सफल बनाने को लेकर संबंधित तैयारी आरंभ हो चुकी है। तथा सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं। इस बार पंचायत चुनाव के दौरान जिले के 217 पंचायतों एवं 2,886 वाडो के लिए निर्वाचन कार्य होना है। इसके लिए जिले में कुल 3,049 मूल मतदान केंद्रों तथा 132 सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल 3,181 मतदान केंद्रों का निर्धारण किया गया है।