बिहार सरकार का सब्जी उत्पादक किसानों को सौगात , ब्रांड तरकारी के काउंटर पर ऊंची कीमत पर बिकेगी किसानों की सब्जियां

न्यूज डेस्क : सब्जी उत्पादक किसानों के लिए सरकार ने एक नया सिस्टम लांच किया है। इस नए सिस्टम के तहत सुधा डेयरी की तर्ज पर सब्जी की बिक्री के लिए काउंटर खोला जाएगा । बिहार सरकार ने इस कार्य के लिए ब्रांड तरकारी नाम की योजना शुरुआत की है।

बेगूसराय जिले में भी ब्रांड तरकारी योजना के तहत काम शुरू हो चुका है। दरअसल यह ब्रांड तरकारी योजना में सुधा दूध समिति की तरह ही कि सब्जी उत्पादक किसानों की सहकारी समिति होगी । सब्जी उत्पादक किसान अपने सब्जी की बिक्री ब्रांड तरकारी के काउंटर पर करके अच्छी कीमत पा सकतें हैं ।

ब्रांड तरकारी योजना को समझ लीजिए . दरअसल ब्रांड तरकारी योजना के तहत जिले के सभी क्षेत्र में सब्जी उत्पादक किसानों की सहकारी समितियां बनाई जाएगी और इसका निबंधन भी किया जाएगा । उक्त सहकारी समिति पर ही किसानों से सब्जी खरीद और बाजार में बिक्री की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी होगी । बिहार सरकार ने इस योजना के तहत सभी प्रखण्ड में भवन निर्माण करने का प्रावधान व लक्ष्य रखा है। दस हजार वर्गफीट में ब्रांड तरकारी योजना के तहत भवन बनेंगे ।

कोल्ड स्टोर भी होगा ताकि सब्जी खराब न हो सके ब्रांड तरकारी के भवन में छोटे स्तर पर कोल्ड स्टोर बनाया जाएगा ताकि नही बिकने वाली सब्जियों को उस कोल्ड स्टोर में सुरक्षित रखा जा सके और सब्जी बर्बाद नहीं हो। इसके अलावा इस परिसर में सब्जी की बिक्री की भी व्यवस्था होगी। पूरी व्यवस्था का संचालन किसानों की गठित सहकारी समितियां करेगी। ब्रांड तरकारी योजना की के तहत बेगूसराय जिले के सभी 18 प्रखंडों में गठित किसानों की सहकारी की समितियों का निबंधन सहकारिता विभाग द्वारा किया जा चुका है। जिले के दो प्रखंडों में भवन निर्माण का टेंडर किया जा चुका है। जल्द ही सभी प्रखंडों में भवन बन जायेंगे । सभी प्रखंडों में सहकारी समिति का निबंधन भी सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा किया जा चुका है।