December 7, 2022

Bihar के सभी जिलों में होगा शानदार ‘भूकंप क्लीनिक’ का निर्माण, जानें – पूरा प्लान..

Bihar के सभी जिलों में होगा शानदार 'भूकंप क्लीनिक' का निर्माण, जानें - पूरा प्लान.. 1

न्यूज डेस्क : देश में भूकंप एक बड़ी समस्या है। बीते कुछ साल पहले नेपाल के काठमांडू में आए भूकंप ने काफी तबाही मची थी। इसका प्रकोप नेपाल के बॉर्डर से लगे बिहार में जोरदार दिखा। बिहार के अलावा भी भारत के कई राज्य में भूकम के बड़े झटके महसूस किए गए। वहीं। अभी भी बीच बीच में भूकंप से लोग कांप उठते हैं। बीते दिनों दिल्ली में भूकंप के भारी झटके लोगों महसूस किया।

ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार इससे लोगों को बचने और जागरूक करने के लिए कई प्रयास कर रही है। ऐसा एक प्रयास बिहार में किया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से हर जिले में ‘भूकंप क्लीनिक’ (Earthquake Clinics) खोले जायेंगे। राज्य के पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में तो भूकंप क्लिक की शुरुआत भी हो चुकी है।

भूकंप क्लिनिक में एनडीआरएफ की टीम लोगों को इसके खतरे से जुड़े चीजों के बारे में जागरूक करेंगे। इसके अलावा भूकंप से बचने के लिए ट्रेनिंग भी प्रोवाइड की जाएगी। इसमें लोगों को भूकंप रोधी मकान बनाने के संबंध में सलाह सुझाव देगी। इससे लोगों को बिडल्डर द्वारा भूकंप की बात बताकर धोखाधड़ी से बचने का मौका मिलेगा।

हर जिले होंगे भूकंप क्लिनिक

भूकंप क्लिनिक में इंजीनियर ईंट और सीमेंट से बने घर के बारे में बताता है, घर का प्लिंथ कैसा होना चाहिए, पीलर की गहराई कितनी होनी चाहिए, सरिया का आकार और उपयोग, साथ ही वेंटिलेशन कैसा होना चाहिए । इसी तरह बांस के घरों के बारे में भी यहां बताया गया है कि भूकंप के दौरान उसे कैसे सुरक्षित रखना है और घर कैसे बनाना चाहिए। इसी कड़ी में बिहार में हर जिले में भूकंप क्लिनिक की अस्थापना की जायेगी।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय : प्राइवेट कोचिंग के शिक्षक लड़की को भगाकर पहुंचा तमिलनाडु, पुलिस ने ऐसे दर दबोचा..