बड़ी खबर : 22 मई से चलेंगी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें… IRCTC पर 15 मई से होगी बुकिंग…बुकिंग करने से पहले जरूर पढ़ें पूरी खबर…

डेस्क : इंडियन रेलवे ने बुधवार को जानकारी दी कि 22 मई के बाद से चलने वाले ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट तैयार की जाएगी. रेलवे ने बताया कि जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की सुविधा दी जाएगी, उस बारे में आगे पर्याप्त जानकारी दे दी जाएगी. रेलवे ने मंगलवार से 15 स्पेशल ट्रेनों को शुरू कर दिया है. रेलवे ने बताया कि 22 मई के बाद से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स की रिजर्वेशन वेटिंग लिस्ट तैयार की जाएगी. हालांकि, रेलवे ने यह भी कहा कि ये टिकट 15 मई के बाद ही बुक किए जाने चाहिए.

IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग: रेलवे की इन तैयारियों से स्पष्ट है कि भारतीय रेल ने 22 मई से स्पेशल ट्रेन के अलावा दूसरी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. बता दें कि ये बदलाव 22 मई से ही प्रभावी होंगे. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 15 मई से बुकिंग की जा सकेगी. यानी कि रेलवे के बुकिंग काउंटर अभी भी बंद ही रहेंगे.

RAC टिकट नहीं मिलेगा: रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरुप इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है. बता दें कि RAC टिकटों में एक पूरी सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं. मौजूदा हालत में ये स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से घातक हो सकती है, लिहाजा रेलवे ने RAC टिकट नहीं जारी करने का फैसला किया है. छोटे शहरों के लिए ट्रेन सेवा: हालांकि 22 मई से कौन कौन सी ट्रेनें चलेंगी इसकी लिस्ट अभी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि बड़े शहरों के अलावा अब रेलवे छोटे शहरों के लिए भी ट्रेन सेवा शुरू कर सकती है. देश में 22 मार्च से ट्रेन सेवा संपूर्ण रूप से बंद है.

रेलवे के जोनों को भेजे गये बोर्ड के इस आदेश में संकेत दिया गया है कि रेलवे वर्तमान एसी ट्रेनों के बजाय मिश्रित सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है। अब तक रेलवे की ओर से और सेवाएं शुरू करने का कोई आदेश नहीं है।