JEE MAINS में बेगूसराय के कुमार सत्यदर्शी बने बिहार टॉपर, पहले प्रयास में 99.96, तो दूसरे प्रयास में 100 लाकर देश के संयुक्त टॉपर बने

Kumar Satyadarshi Bihar Topper Jee Main 2021

डेस्क : बुधवार देर शाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मार्च महीने में संपन्न हुई JEE MAINS परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। बेगूसराय के कुमार सत्यदर्शी ने 100 परसेंटाइल अंक हासिल किया।देश भर में कुल 13 परीक्षार्थियों को 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त हुआ। कुमार सत्यदर्शी देश के संयुक्त 13 टॉपर्स में से एक हैं।

बताते चलें की कुमार सत्यदर्शी (Kumar Satyadarshi) बिहार के भी टॉपर हैं जिन्होंने परीक्षा में 300 अंक प्राप्त कर बेगूसराय जिले का नाम देशभर में रौशन किया है। IIT,NIT एवं अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन के लिए स्टूडेंट्स को दो चरण में प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने होते हैं जिसका पहला चरण JEE MAINS प्रवेश परीक्षा के रूप में होता है।दूसरा चरण JEE ADVANCE परीक्षा के रूप में होता है। वर्ष 2021 से जेईई मेंस प्रवेश परीक्षा एक वर्ष में 4 बार लिया जाएगा और एक स्टूडेंट परीक्षा दोबारा भी दे सकते हैं। कुमार सत्यदर्शी ने जेईई मेंस परीक्षा में 100 परसेंटाइल अंक हासिल किया और अब जेईई एडवांस का तैयारी कर रहे हैं।गौर करने वाली बात ये है की कुमार सत्यदर्शी ने फरवरी महीने में हुए जेईई मेंस परीक्षा में भी 99.93 परसेंटाइल हासिल किया लेकिन संतुष्टि नहीं होने के कारण मार्च में होने वाले जेईई मेंस परीक्षा में दोबारा परीक्षा देकर 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किया।

कुमार सत्यदर्शी बताते हैं की उन्होंने कभी ये सोचकर नही पढ़ा के उन्हें परीक्षा टॉप करना है,उन्होंने बस सच्चे लगन से कड़ी मेहनत की और निरंतर अपने पढ़ाई पर फोकस किया जिसका परिणाम हम सबके सामने है। मैट्रिक पास करने के बाद कुमार कोटा चले गए जहां उन्होंने Resonance Kota में दाखिला लिया और लॉकडॉन में समय का भरपूर इस्तेमाल अपने सेल्फ स्टडी पर दिया। कुमार कहते हैं की सेल्फ स्टडी ही सक्सेस का मंत्र है और स्टूडेंट्स को अपने आप पर भरोसा कर मेहनत करना चाहिए,कामयाबी झक मार के आपके पीछे आएगी।कुमार सत्यदर्शी मूल रूप से साहेबपुर कमाल क्षेत्र के रघुनाथपुर के रहने वाले हैं और जन्म से ही बेगूसराय के पोखड़िया में अपने माता पिता के साथ रेंट पर रहते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page