December 10, 2022

गर्व! बेगूसराय की बेटी की ऊंची उड़ान बनी पायलट, कहा- बचपन से आसमान में उड़ाना चाहती थी प्लेन..

Kaukab Rizwan

डेस्क : परिस्थितियां चाहे कुछ भी हों..लेकिन अगर आपके मन में लगन है तो आप अपने किसी भी सपने को सच कर सकते हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बेगूसराय की बेटी कौकब रिजवान ने.. जी हां आपको बता दें कि जिले के पोखरिया स्थित दवा कारोबारी रिजवान अहमद की बड़ी बेटी कौकब रिजवान ने पायलट बनकर बेगूसराय की पहली मुस्लिम पायलट बनने का गौरव प्राप्त कर लिया है।

कौकब रिजवान को इंडिगो में नौकरी लगी है और वह नोयडा स्थित प्रशिक्षण सेंटर में उड़ान का अभ्यास कर रही हैं। कौकब के पिता ने बताया कि उसकी प्रारंभिक शिक्षा जिले के एक प्राइवेट स्कूल से हुई थी, फिर मुजफ्फरपुर में भी एक निजी स्कूल में पढ़ाई की। इस दौरान उसने वुशु कराटे में ग्रीन बेल्ट हासिल की, ढेर सारे गोल्ड मेडल जीते।

फिर आगे उच्च शिक्षा के लिए वह अरब अमीरात के यमन शहर चली गई। फिर डीजीसीए विंग एवेशन प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद से सीपीएल का प्रशिक्षण प्राप्त किया। कमर्शियल पायलट की प्रशिक्षण के बाद वह दोहा-कतर से टाइप रेटिंग का कोर्स पूरा किया।

वही, कौकब ने बताया कि वह बचपन से आसमान में उड़ान भरने का सपना देखती थी। माता-पिता ऐसे मिले कि उन्होंने कभी बेटी होने का अहसास भी नहीं होने दिया। जब जैसी इच्छा जताई, वे दोनों बस पूरा करते गए। जिसके कारण आज वह इस मुकाम तक पहुंच सकी हैं।

आगे उन्होंने बताया कि पायलट का प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत उसे पांच राउंड के परीक्षा से गुजरना पड़ा। फिर वह एनएफटीआइ गोविंदिया महाराष्ट्र में ग्राउंड प्रशिक्षक के रूप में कार्य की। अब जाकर वह पूर्ण रूपेन इंडिगो ऐयरलाइंस में पायलट बनी हैं। फिलहाल नोयडा में उड़ान का अभ्यास कर रही हैं, अगले महीने यानी अक्टूबर से वह यात्रियों को लेकर उड़ान भरेंगी।

ये भी पढ़ें   यात्रीगण ध्यान दें! 12568 पटना-सहरसा राज्यरानी एक्सप्रेस रहेगी रद्द, यात्रा से पहले जान ले स्टेटस..