4 February 2023

बेगूसराय बनेगा इलेक्ट्रॉनिक्स का हब! केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार से की मांग..

बेगूसराय बनेगा इलेक्ट्रॉनिक्स का हब! केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार से की मांग.. 1

डेस्क : औद्योगिक राजधानी बेगूसराय को इलेक्ट्रॉनिक्स का हब (Electronics hub of Begusarai) बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री व सांसद गिरिराज सिंह (Union Minister and MP Giriraj Singh) ने बिहार सरकार से 200 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा की इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics & Information Technology) ने मेक इन इंडिया एवं डिजिटल इंडिया पहल के तहत बेगूसराय में मॉडिफाइड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्कीम ईएमसी-2 को अधिसूचित किया है।

इस योजना के तहत देश के बड़े इलेक्ट्रॉनिक उत्पादकों को आकर्षित कर इन इकाइयों की स्थापना करने एवं सप्लाई चैन के साथ इसे संचालित करने के लिए नोटिफाई किया गया था।

आपको बता दे की केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय ग्रोथ सेंटर के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए बीते वर्ष 2021 में उद्योग विभाग बिहार सरकार द्वारा सूचित किया गया था कि 200 सौ एकड़ जमीन इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना के लिए चिन्हित किया गया है।

उसे शीघ्र ही बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा सुपुर्द किया जाएगा। बिहार सरकार के इस प्रस्ताव पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 31 मार्च, 2021 एवं 11 अप्रैल, 2022 को पत्र के माध्यम से बिहार सरकार को ईएमसी-2 स्कीम के गाइडलाइन के अनुरूप डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट समर्पित करने का अनुरोध किया था।