बेगूसराय वासियो को मिला सौगात, खुला उत्तर बिहार का पहला सीएनजी पंप

Where is CNG Pump in Begusarai

Where is CNG Pump in Begusarai

बेगूसराय : परिवहन, घरेल, औद्योगिक और वणिज्ययिक क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए थिंक गैस ने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) का बुनियादी ढांचा विकसित करना तेज कर दिया है। थोड़े समय के भीतर ही सीजीडी नेटवर्क के निर्माण कार्य में काफी प्रगति कर ली है। इसके बाद गुरुवार को बेगूसराय में उत्तर बिहार का पहला सीएनजी स्टेशन शुरू हो गया है। मार्च तक बेगूसराय जिले में चार और सीएनजी स्टेशन प्रारम्भ करने का लक्ष्य है तथा साल के अंत तक यह दोगुना हो जाएगा।

थिंक गैस के वाइस प्रेसिडेंट ब्रजेश कुमार, डीजीएम विजयकांत तिवारी एवं सम्पर्क अधिकारी श्रीप्रकाश ने बताया कि थिंक गैस वर्तमान में गेल इंडिया ट्रांसमिशन नेटवर्क से प्राकृतिक गैस ले रही है। बेगूसराय में मुख्य स्टील पाइपलाइन हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) बीहट से निकल कर जीरोमाइल होते हुए तेघड़ा और रमजानपुर तक जाएगी। थिंक गैस बेगूसराय जिले में 41 किलोमीटर स्टील पाइपलाइन के कार्य में 21 किलोमीटर पूरा किया जा चुका है, दिसम्बर 2021 तक शेष 20 किलोमीटर का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। बेगूसराय में ज्यादा हरियाली, सफाई और पर्यावरण अनुकूल वातावरण स्थापित करने की दिशा में थिंक गैस बेगूसराय में परिवहन क्षेत्र को सीएनजी की आपूर्ति करने, घर, उद्योगों को कनेक्शन प्रदान करने और अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए चरणबद्ध तरीके से बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की दिशा में काम कर रहा है । उम्मीद है कि बिहार सरकार, बेगूसराय जिले को भी अपनी ‘स्वच्छ ईंधन योजना 2019’ में सम्मलित करेगी। बेगूसराय जिले में 2021 से पाइपलाइन द्वारा घरेलू गैस देने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

इसके अलावा बेगूसराय जिले के औद्योगिक और वणिज्ययिक इकाइयों में भी पाइपलाइन द्वारा प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराई जाएगी। सीएनजी पर्यावरण के अनुकूल, किफायती एवं माइलेज बढ़ाने वाला ईंधन है, जो कि पेट्रोल के मुकाबले 40-50 प्रतिशत और डीजल के मुकाबले 15-20 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देता है। बेगूसराय में सीएनजी की कीमत पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत कम है। सरकार द्वारा अनुमोदित रेट्रोफिटर के माध्यम से पेट्रोल कारों, ऑटो रिक्शा एवं डीजल बसों को सीएनजी वाहन में परिवर्तित किया जा सकता है।

थिंक गैस के संग वाहनों की खरीदी एवं रेट्रोफिटिंग पर आकर्षक गिफ्ट कार्ड भी दिया जा रहा है। बेगूसराय में सरकार द्वारा अनुमोदित रेट्रोफिटिंग वर्कशॉप का शुभारंभ जल्द ही होने जा रहा है। थिंक गैस बरौनी डेयरी, देवना इंडस्ट्रियल एरिया, गंगा डेयरी और इसके आस पास गैस इंफ्रास्ट्रक्चर बिछा रही है। थिंक गैस सिटी गैस वितरण में सुरक्षा, संचालन, प्रधोगिकी और ग्राहक संबंध प्रबंधन में विश्व की सर्वोत्तम प्रथाओं की शुरुआत कर रही है। हम राष्ट्र के लाभ के लिए लोगों को स्वछ ईंधन देने की इच्छा है, ताकि लोग खुल के सांस ले सकें।

You may have missed

You cannot copy content of this page