कचरे का ढेर बनता जा रहा है अपना शहर बेगूसराय , स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मिला 284वां स्थान , बिहार में भी लुढ़का पोजिशन

Begusarai

न्यूज डेस्क: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में बिहार का फिर से खराब प्रदर्शन रहा है। हाल ये है कि रैंकिंग में बिहार की राजधानी पटना को गया और सुपौल जिले से भी कम अंक मिले हैं। बहरहाल पिछली रैंकिंग के तुलना में पटना ने काफी सुधार दर्ज किया है। वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण में बेगूसराय शहर ओवरआल रैंकिग में 284वें स्थान पर रहा । बता दे की केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से इस वर्ष कराए गए सर्वेक्षण में बेगूसराय 1884.76 अंक लाकर 284वीं रैंक पर है।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि बेगूसराय को बीते वर्ष 2020 में 325वां, 2019 में 419वां रैंक मिला था । सूबे के कुल 17 नगर निगम में बेगूसराय पहले से छठे स्थान पर लुढक गया है। गया, मुजफ्फरपुर जैसे नगर निगम ने बीते एक वर्ष में मेहनत के बल पर बेगूसराय को पछाड़ दिया है।

वही गंगा किनारे एक लाख से अधिक आबादी बाले रेटिंग में बेगूसराय 48 वे स्थान पर है, अधिकारी इसे संतोषजनक मान रहे हैं। क्योंकि, बेगूसराय को 21.61 अंक मिला है, जबकि, अन्य जिलों की रिपोर्ट के बारे करे तो समस्तीपुर 22. 08 अंक, गया 40.73 अंक, मुंगेर 31.86, सहरसा 30 अंक, नालंदा 29. 12 अंक लाकर बेगूसराय से बेहतर स्थिति में है। जानकारी देते हुए जिले के नगर आयुक्त अब्दुल हमीद ने बताया कि जनसहयोग व स्वच्छता के प्रति लोगों की जागरूकता से हम लगातार बेहतर रैंकिग की ओर अग्रसर हैं। बेगूसराय के ओडीएफ प्लस में शामिल नहीं होने के कारण 300 अंकों की कटौती हुई है। जल्द ही हम ओडीएफ का प्रमाणपत्र लेकर स्टार रेटिग में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि सीवरेज योजना का काम पूरा होने व स्टीपी प्लांट, प्रोसेसिग प्लांट, मैटेरियल रिकवरी प्लांट, बेहतर फीडबैक की बदौलत हम जल्द ही टाप पर रहेंगे।

You cannot copy content of this page