बेगूसराय को मिला एक और डिग्री कॉलेज, बखरी के रामपुर में होगा स्थापना, टेंडर और शिलान्यास की प्रक्रिया शुरू

Degree College Bakhri

न्यूज डेस्क : बेगूसराय में बखरी के छात्र युवाओं के लिए जल्द ही डिग्री कॉलेज का सपना साकार होने वाला है। बताते चलें कि डिग्री कॉलेज का जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा । जिले के सुदूर बखरी अनुमंडल मुख्यालय में डिग्री कॉलेज की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने जा रही है। इसके लिए सभी बाधाओं को दूर करते हुए शिक्षा विभाग की ओर से आवश्यक मंजूरी मिल गई है। यह जानकारी बुधवार को बखरी ( सु ) के विधायक सूर्यकान्त पासवान ने सीपीआई कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में दी।

विधायक सूर्यकान्त पासवान ने बताया कि विगत सात-आठ महीनों के लगातार प्रयासों और भागदौड़ के बाद अंततः डिग्री कॉलेज के लिए भूमि की समस्या दूर कर ली गई है और इसके बाद शिक्षा विभाग की ओर से बखरी में डिग्री कॉलेज निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बखरी के रामपुर में डिग्री कॉलेज के लिए चार एकड़ जमीन शिक्षा विभाग के नाम से हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। श्री पासवान ने बताया कि डिग्री कॉलेज के लिए चार एकड़ भूमि शिक्षा विभाग के नाम पर जमाबंदी कायम होने के बाद विभाग की निदेशक रेखा कुमारी ने बिहार शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को बीते नौ जुलाई को पत्र लिखकर बखरी में डिग्री कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य शुरू करने को कहा है। इसके बाद बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड ने डिग्री कॉलेज के लिए भवन निर्माण हेतू टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विधायक सूर्यकान्त पासवान ने कहा कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही जल्द ही डिग्री कॉलेज के निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख भी तय कर दी जाएगी।

विधायक ने कहा कि बखरी में डिग्री कॉलेज की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा कर उन्होंने चुनाव में बखरी विधानसभा की जनता से किए गए वायदे को पूरा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य का क्षेत्र उनकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि बखरी में डिग्री कॉलेज के निर्माण से अब खासतौर पर यहां की बेटियों को बीच में ही पढ़ाई छोड़ने या मजबूरी में दूसरे जिलों के कालेज जाने की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आजादी के 74 सालों बाद भी बखरी अनुमंडल में एक भी डिग्री कॉलेज नहीं होने के कारण यहां के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए दूसरे जिलों के कालेज में जाने को मजबूर होना पड़ता था।

सूर्यकान्त पासवान ने कहा कि नवंबर 2020 में विधायक निर्वाचित होने के उपरांत ही उन्होंने डिग्री कॉलेज के निर्माण के लिए भागदौड़ शुरू कर दिया था। डिग्री कॉलेज के बाबत उन्होंने दो बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से व्यक्तिगत रूप से मिलकर डिग्री कॉलेज निर्माण की बाधाओं को दूर करने का आग्रह किया। इसके साथ ही वह शिक्षा विभाग के मंत्री, बिहार के मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव, सचिव, निदेशक, बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा से अनेकों बार मुलाकात कर डिग्री कॉलेज के निर्माण की सभी बाधाओं को दूर करने में कामयाबी हासिल की है।

उन्होंने कहा कि डिग्री कॉलेज निर्माण का सपना अब जल्द ही पूरा हो जाएगा। इसके लिए अब बिहार शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड की ओर से जल्द ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा और फिर शिलान्यास की तारीख भी तय हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण इस काम में थोड़ा विलंब हुआ है मगर उन्होंने बखरी की जनता से किए वादे को पूरा करने का काम किया है। इस मौके पर सीपीआई के अंचल मंत्री शिव सहनी, कार्यकारी अंचल मंत्री सुरेश सहनी, बखरी अंचल प्रभारी संजीव कुमार सिंह, सहायक अंचल मंत्री जितेन्द्र जीतू, सामाजिक कार्यकर्ता विकास वर्मा, एआईएसएफ के अंचल सचिव मो. शबाब, ईशु वत्स आदि उपस्थित थे।

द बेगूसराय के न्यूज ग्रुप में जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://bit.ly/3lr25qh

You may have missed

You cannot copy content of this page