Chhath Puja को लेकर Begusarai DM Arvind Kumar Verma ने लोगों से की है ये अपील

DM Begusarai

न्यूज डेस्क: जिले में आगामी होने वाले दीपावली/काली पूजा एवं छठ पर्व-2021 के मद्देनजर विधि-व्यवस्था के सुचारू रूप से संधारण हेतु आज सोमवार को जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने जिले के सभी एसडीओ, एसडीपीओ, सीओ एवं एसएचओ के साथ वर्चुअल माध्यम से समीक्षा की गई। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा दीपावली / काली पूजा एवं छठ पर्व-2021 के मद्देनजर आवश्यक है कि सभी पदाधिकारी अपने-अपने उत्तरदायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें ताकि जिला में इन सभी पर्वो का सफलतापूर्वक संपादन हो सके।

बता दें कि जिला अधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा विशेष तौर पर छठ पर्व -2021 के आलोक में अनुमंडल एवं थाना स्तर पर अविलंब शांति समिति की बैठक करने का निर्देश देते हुए कहा कि बैठक में शामिल सदस्यों/पूजा समिति सदस्यों को इस बात से अवगत कराएं कि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है इसलिए लोगों से अपील करें कि यथासंभव वे अपने घरों पर ही छठ पर्व का आयोजन करें। छठ घाट पर आने की स्थिति में कोविङ प्रोटोकॉल का अनुपालन करने, घाटों पर 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को नहीं लाने की भी अपील करें क्योंकि ऐसे व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित होने का खतरा ज्यादा होता है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा समिति सदस्यों को निर्देश दिया घाटों का सैनिटाईजेशन विशेष तौर पर संध्या अर्ध्य से पूर्व एवं उसके उपरांत घाटों का अच्छी तरह से सैनिटाईजेशन कराएं।

उन्होंने सभी घाटों पर नाव सहित प्रशिक्षित गोताखोरों के प्रतिनियुक्त करने के साथ-साथ अन्य सुरक्षापार्यो की व्यवस्था करने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध को सुनिश्चित करने, घाट जाने वाले सड़कों की साफ-सफाई, बिजली के तारों की मरम्मती करने, छठ घाटों पर पटाखों को प्रतिबंधित करने, घाटों पर निजी नावों के परिचालन का प्रतिबंध सुनिश्चित करने के साथ ही जिले के वैसे मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग, जिससे होकर लोग छठ पूजा के लिए जाते हैं, वहां पुलिस बलों की प्रतिनुयक्ति करने का भी निर्देश दिया।

You cannot copy content of this page