Friday, July 12, 2024
Begusarai News

बेगूसराय : जिले के हाई स्कूलों में व्यवस्था के नाम पर करोड़ों हुआ घपला: एवीबीपी

बछवाड़ा ( बेगूसराय ):अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा विद्यालय सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत शनिवार को बछवारा प्रखंड के नारेपुर 10 + 2 हाई स्कूल एवं 10 + 2 रानी हाई स्कूल सहित विभिन्न विद्यालय में सर्वेक्षण अभियान चलाया गया । सर्वेक्षण के मौके पर पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजीत चौधरी ने बताया कि जिला शिक्षा कार्यालय एवं निजी एजेंसी के गठजोड़ से बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का खेल खेला जा रहा है । स्कूल में शौचालय सफाई के लिए एक निजी एजेंसी को पूरे बेगूसराय को काम दिया गया है ।

इसमें टेन प्लस टू हाई स्कूल के एक शौचालय सफाई के लिए प्रतिदिन 100 रुपया दिया जाता है वहीं पर अन्य विद्यालय के लिए रुपया 50 प्रतिदिन दिया जाता है । लेकिन स्कूल के सर्वेक्षण अभियान में पता चला एक भी स्कूल का सफाई नहीं किया जा रहा है बल्कि शौचालय सफाई के नाम पर करोड़ों रुपए निकल गया है । इसमें बेगूसराय जिला शिक्षा विभाग के बड़े पदाधिकारी विभाग के कर्मचारी एवं नीजी एजेंसी के गठजोड़ से बड़े पर होने पर पैसे का बंदरबांट किया जा रहा है ।

इसी तरह नीजी एजेंसी को स्कूल में रात्रि प्रहरी का काम दिया गया था लेकिन स्कूल में अभी तक रात्रि प्रहरी नहीं दिए गए हैं एवं उसके नाम पर भी अवैध निकासी विभाग से किया गया है । विद्यार्थी परिषद इसके खिलाफ आंदोलन करेगी । मौके पर मौजूद राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पुरुषोत्तम कुमार ने कहा सरकारी विद्यालय में निजी एजेंसी के द्वारा बड़े पर होने पर थाली का सप्लाई का काम दिया गया था । एजेंसी को 120 रुपया की थाली देना था लेकिन एजेंसी के द्वारा जो बाजार से 50 रुपया में मिल रही थाली सप्लाई की गई ।

शिक्षा सुधार के बदले बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हो रहा है । विद्यार्थी परिषद पूरे मामले बेगूसराय के जिला पदाधिकारी महोदय को मांग पत्र के देगी एवं चरणबद्ध आंदोलन चलाएगी । इसी तरह बेंच डेस्क मैं भी बड़े पैमाने पर अनियमितता की गई है इस मौके पर बछवाड़ा इकाई के वरिष्ठ छात्र नेता रोशन कुमार ने कहा बछवाड़ा के सरकारी विद्यालय में सर्वे के दौरान पता चला शिक्षक की काफी कमी है छात्र के अनुपात क्लासरूम नहीं है स्कूल के भवन जर्जर हालत में है खेलकूद की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है प्रयोगशाला की व्यवस्था नहीं है विद्यार्थी परिषद सभी मुद्दे को लेकर बछवाड़ा में आंदोलन करेगी । इस मौके पर अंकेश कुमार , राहुल कुमार ,नितीश कुमार ,रोशन कुमार ,रवि कुमार सहित अन्य लोग को उपस्थित थे ।