बेगूसराय राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों में सक्रिय,विकास के मार्ग पर अग्रसर : डीएम

Republic Day Begusarai

न्यूज डेस्क , बेगूसराय : 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह मंगलवार को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए धूमधाम से मनाया गया। मुख्य समारोह गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर कोरोना के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ-साथ बेहतर परेड प्रस्तुत करने वाले प्लाटून को भी सम्मानित किया गया।

गांधी स्टेडियम के बाद एसपी ऑफिस में एसपी अवकाश कुमार, प्रेस क्लब में डीपीआरओ भुवन कुमार, डीआईजी ऑफिस में डीआईजी राजेश कुमार आदि ने झंडोत्तोलन किया। गांधी स्टेडियम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने कहा कि अद्वितीय गुणों से युक्त संसदीय शासन प्रणाली में संघीय भावनाओं को आत्मसात करते हुये पूर्ण प्रजातांत्रिक व्यवस्था के तहत बहुभाषी, बहुधर्मी एवं बहु-सांस्कृतिक विकास के जरिए दुनिया के समक्ष हमने एक अतुलनीय शासन प्रणाली प्रस्तुत किया है।

बेगूसराय राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों में सक्रिय होने के साथ-साथ न्याय के साथ विकास के मार्ग पर अग्रसर है। पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व के सिद्धांत पर चलते हुए हमने लोक-कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की कोशिश की तथा आगे भी करते रहेंगे। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कल्याण, आधारभूत संरचना, विद्युत, यातायात, आपदा प्रबंधन, पेयजल, नागरिक सुरक्षा सहित सभी क्षेत्रों में जनहित की योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। अब तक 3437 कोरोना वारियर्स का टीकाकरण किया जा चुका है। लॉकडाउन से उपजी परिस्थितियों के मद्देनजर अपने घर वापस लौटे आगंतुक कामगारों के लिए रोजगार उपलब्धता के लिए जिला औद्योगिक नवप्रर्वतन योजना के तहत छह क्लस्टर्स की स्थापना की गई है। जल जीवन हरियाली अभियान, जलवायु परिवर्तन से उपजी परिस्थितियों के प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से 125 तालाबों/पोखरों, 927 सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार किया जा चुका है। 2838 चापाकलों के समीप सोकपीट एवं 274 रेनवाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण, 174 नए जल स्त्रोतों का सृजन किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत अब तक 8071 लाभार्थियों को 11 करोड़ 92 लाख 89 हजार रूपया वितरित की जा चुकी है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत तीन हजार छह सौ तैंतीस लाभुकों को 56 करोड़ 52 लाख रूपये हस्तातंरित किया जा चुका है। कुशल युवा कार्यक्रम योजना के तहत उनचालीस हजार चार सौ 68 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया तथा तीन हजार पांच सौ 53 आवेदक प्रशिक्षणरत हैं। ग्रामीण अवसंरचनाओं के विस्तार एवं शत-प्रतिशत नागरिकों तक आधारभूत सुविधाओं की पहुंच राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है।

कोविड-19 ने शैक्षणिक व्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। उम्मीद है शीघ्र ही पूर्व की तरह ही छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक माहौल मिलना प्रारंभ हो जाएगा। पुलिस प्रशासन द्वारा विधि-व्यवस्था के क्षेत्र में स्पीडी ट्रायल चलाकर अपराधियों को दंडित किए जाने के साथ-साथ मद्यपान निषेध के प्रति गंभीरता से काम किया जा रहा है। विगत वर्षों में हमने सशक्त नागरिक समाज, जीवंत मीडिया एवं जिम्मेदार तथा पारदर्शी प्रशासन के बदौलत न्याय के साथ विकास के मार्ग में अनके पड़ावों को पार किया है। सभी के सहयोग से विकास के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं एवं चुनौतियों से मुकाबला कर लेंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page