जान लें क्या करें क्या न करें : बाहर खरीदारी करने में बरतें सावधानी, बचे कोरोना संक्रमण से

Dukan

न्यूज डेस्क : बेगूसराय जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए जारी दिशा निर्देश के अनुसार निर्धारित समय तक ही दुकान खुली रहती है। जिसमें खाद्य पदार्थ बेचने की दुकान भी शामिल हैं। कोरोनाकाल में खाद्य पदार्थों की खरीदारी के बाद इसका प्रयोग संभलकर करें। अन्यथा, कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। बस थोड़ी सी सावधानी रख खाद्य पदार्थ को एकदम सुरक्षित कर सकते हैं।

खाद्य पदार्थों की खरीदारी में रहें सतर्क डॉ एस भारती बतातीं हैं कि खाद्य पदार्थों की खरीदारी के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। किराना दुकान जाने से पहले मास्क एवं ग्लोब्स के इस्तेमाल करने, भीड़भाड़ वाले दुकान में जाने से बचने, ऑनलाइन पैमेंट करने, लोगों से दो गज की शारिरिक दूरी बनाने, सेनिटाइजर से हाथ साफ करने कि जरूरत है। कोरोना से खुद और स्वजन संक्रमित ना हो इसके लिए स्टोर में जाने के बाद उन्हीं चीजों को छुए जिन्हें खरीदना हो। स्टोर के अंदर काउंटर या अक्सर छुए जाने वाली जगहों को बार बार छुए नहीं। अपनी आंख, मुंह एवं नाक को स्टोर के भीतर नहीं छुएं, घर पहुंचने के बाद अपने जूते, कपडे़ एवं खरीदारी वाली बैग को अलग कर रखें। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह साफ कर मोबाइल को भी सैनिटाइज करें।

ऐसे करें खाद्य पदार्थों की सफाई बाजार से खरीदे गए फल, सब्जियां, पैक्ड मिल्क, मीट एवं अंडे एवं अन्य खाद्य पदार्थों की सफाई करना बेहद जरुरी है। फल एवं सब्जियों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ करें या पानी में 50 पीपीएम क्लोरीन मिलाकर इसे साफ करें। किसी भी परिस्थिति में फल एवं सब्जी को साबुन या डिटरजेंट , सेनिटाइजर से साफ नहीं करें। बताया कि दूध घर लाने के बाद पैकेट को अच्छी तरह पानी से धोएं, तुरंत पैकेट को नहीं काटें बल्कि पैकेट सूखने के बाद ही दूध बाहर निकालें। मीट या अंडे को बहते हुए नल के पानी से साफ करें।

पार्सल मंगाए गए फूड पैकेट तुरंत इस्तेमाल करने की बजाय खाली जगह पर इसे कुछ देर के लिए रखें। इसके बाद हाथों को साबुन या अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से साफ करें। उन्होंने बताया कि बर्तन एवं हसुआ की अच्छी तरह से सफाई करें, पके हुए खाने को अच्छी तरह ढ़ककर रखें, खाना बनाने से पूर्व हाथों को साबुन साफ करें, खाना खाने से पहले भी हाथों की अच्छी तरह से सफाई करना जरुरी है। इन सावधानी को बरतने पर आपका खाद्य पदार्थ एकदम सुरक्षित रहेगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page