Azadi Ka Amrit Mahotsav : अमृत महोत्सव पर पूर्व मध्य रेल के अधिकारी अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर तिरंगा का करेंगे

Azadi Ka Amrit Mahotsav

बरौनी आजादी का अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav का जश्न मनाने एवं राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए 13 से 15 अगस्त तक ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान चलाया जा रहा है।‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान के तहत् 13 से 15 अगस्त तक पूर्व मध्य रेल मुख्यालय एवं सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद,पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल सहित अन्य रेल कार्यालयों में कार्यरत 79,650 अधिकारी एवं कर्मचारी तथा उनके परिजनों द्वारा अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर तिरंगे का सम्मान किया जाएगा।

यह अभियान राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को और मजबूती देगा।‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान का उद्देश्य लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जगाना और जन-भागीदारी की भावना के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है।15 अगस्त को पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए अमर शहीदों के बलिदान के सम्मान में हर घर पर तिरंगा फहरान का अभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पूर्व मध्य रेल के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे।

ध्वजारोहण के साथ-साथ इस अभियान में भाग लेने के वर्चुअल तरीके भी हैं। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने एक वेबसाइट https://harghartiranga.com/ लॉन्च किया है।जहां कोई भी व्यक्ति ध्वज पिन कर सकता है और अपनी देशभक्ति को प्रदर्शित करने के लिए ध्वज के साथ सेल्फी भी पोस्ट कर सकता है।पूर्व मध्य रेल द्वारा ‘हर घर तिरंगा‘ योजना में रेल कर्मियों,उनके परिजनों एवं आमजनों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है।स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम से ‘हर घर तिरंगा‘ योजना से लोगों को अवगत कराया जा रहा है।पूर्व मध्य रेल द्वारा इस अवसर पर डिजिटल स्क्रीन, पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें   इंग्लैंड की जुलियट पार्कर ने काबर वेटलैंड क्षेत्र का किया दौरा कहा-आजीविका को सही ढ़ंग से समझने की जरूरत