पीएम के महत्वाकांक्षी योजना गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित

DM Begusarai

बेगूसराय : आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत राज्य के 1.09 करोड पात्र लाभार्थी परिवार को गोल्डन कार्ड प्राप्त नहीं है। उन्हें गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 17 फरवरी से तीन मार्च तक सरकार द्वारा आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत से वंचित लोगों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जिला प्रशासन ने तेज कर दी है।

जिला में आयुष्मान भारत के लिए तीन लाख 88 हजार 63 लाभार्थी परिवार चिन्हित हैं, जिसमें से एक लाख आठ हजार 532 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है। शेष बचे दो लाख 79 हजार 531 परिवारों को आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए कई स्तर की कार्य योजना बनाई गई है। यह जानकारी डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने सोमवार को कारगिल विजय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में दी। डीएम ने बताया कि 17 फरवरी से तीन मार्च तक आयोजित पखवाड़ा में सभी पंचायतों में कार्यपालक सहायक के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।

इस दौरान कार्यपालक सहायक कोई अन्य काम नहीं करेंगे। सभी पंचायतों में वार्ड वार तिथि निर्धारित किया जाएगा। कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी को राशन कार्ड या प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए पत्र के अलावा एक पहचान पत्र लेकर आना होगा। सभी परिवार को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए पंचायती राज प्रतिनिधियों, आशा कार्यकर्ता, एएनएम एवं जीविका दीदी के द्वारा शिविर स्थल एवं तिथि की जानकारी दी जा रही है। लाभार्थियों की सूची वार्ड सदस्य, जीविका दीदी एवं आशा कार्यकर्ता को उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा इच्छुक लोग 14555 या 104 पर कॉल करके पात्रता की जानकारी ले सकते हैं।

उसके साथ ही लाभार्थियों की सूची www.biswass.bihar.gov.in पर भी उपलब्ध है। अभियान की सफलता के लिए जिला से लेकर पंचायत स्तर तक कमेटी बनाई गई है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी लाभार्थी को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना है और इसकी जागरूकता के लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। मौके पर आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जबकि, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. हरेराम कुमार ने कोरोना टीकाकरण केेे संबंध में जानकारी दी। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. आनंद नारायण शर्मा भी मौजूद थे।

You may have missed

You cannot copy content of this page