बेगूसराय में शुरू हो गया आयुष्मान भारत पखवाड़ा, डीएम ने सौंपे कार्ड-किया जागरूक

DM begusarai

बेगूसराय : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 17 फरवरी से तीन मार्च तक आयोजित आयुष्मान पखवाड़ा का शुभारंभ बुधवार को हो गया। डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने मटिहानी प्रखंड के साफापुर पंचायत सरकार भवन परिसर में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने पंचायत सरकार भवन परिसर में आरटीपीएस काउंटर पर गोल्डन कार्ड बनाने की शुरुआत की तथा इस संबंध में कार्यपालक सहायक समेत अन्य कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने पांच लोगों को गोल्डन कार्ड सौंपने के साथ जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मौके पर डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वाकांक्षी कदम है। पहले लोग कार्ड बनाने पर ध्यान नहीं देते हैं। इस योजना के महत्त्व का पता तब चलता है जब पास में पैसा नहीं है और परिवार का कोई गंभीर रूप से बीमार हो जाए। जिला में आयुष्मान भारत के लिए तीन लाख 88 हजार 63 लाभार्थी परिवार चिन्हित हैं, जिसमें से एक लाख आठ हजार 532 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है। शेष बचे दो लाख 79 हजार 531 परिवारों को आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी पंचायतों में वार्ड वाईज रोस्टर बनाकर कार्यपालक सहायक के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाए जानेे का कार्य शुरू कर दिया गया है।

सभी पंचायतों में वार्ड वार कार्ड बनाया जाएगा। कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी को राशन कार्ड या प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए पत्र के अलावा एक पहचान पत्र लेकर आना है। कार्ड बनाएं और जिला के सूचीबद्ध अस्पताल के अलावा देेश के किसी भी अस्पताल में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराएं। कार्ड सिर्फ परिवार के एक सदस्य का नहीं, सभी सदस्यों का बनवाएं। इस दौरान डीएम ने उपस्थित लोगों को लोक शिकायत निवारण अधिनियम की विस्तार से जानकारी देते हुए, इसका अधिक लाभ लेने की अपील की।

उन्होंने जमीन विवाद के मामले में मारपीट नहीं कर थाना स्तर पर प्रत्येक सप्ताह शनिवार को लगने वाले जनता दरबार में समस्या समाधान करवाने की भी अपील की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सफापुर पंचायत के मुखिया विनोद तांती एवं संचालन मो. जमील ने किया। मौके पर प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद नारायण शर्मा, पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद एवं आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग, केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन एवं पंचायती राज विभाग के तमाम अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page