28 January 2023

बेगूसराय : एशिया का दूसरा हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल सिक्स लेन पुल 2023 तक बनकर होगा तैयार..

Simaria-Mokama Six Lane Bridge

Simaria-Mokama Six Lane Bridge

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना (Capital Patna) को औद्योगिक नगरी बेगूसराय (industrial City Begusarai) से जोड़ने वाले मोकामा-सिमरिया के राजेंद्र सेतु (Rajendra Setu) के समानांतर बन रहे बिहार का पहला हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल सिक्स लेन पुल 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस बात की पुष्टि खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने की।

बताते चलें कि 1.8 किमी लंबे इस पुल का शिलान्यास 14 अक्टूबर 2017 को पीएम नरेन्द्र मोदी ले द्वारा किया गया। उसके बाद से ही “वेल स्पॉन एजेंसी” की देखरेख में एसपी सिंगला कंपनी के द्वारा निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 18 में से 15 पाया का निर्माण पूरा कर लिया गया है, जबकि 9 नंबर पाया पर सेगमेंट चढ़ाकर काम खत्म कर दिया गया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि ” पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत में सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। बिहार में उत्कृष्ट कनेक्टिविटी की दृष्टि से राष्ट्रीय उच्च पथ (NH-31) पर पहुंच सड़कों के साथ गंगा ब्रिज सहित औंटा-सिमरिया के लिए परियोजना प्रगति पर है।

आगे उन्होंने कहा की 1165 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह खंड पटना जिले के मोकामा को बेगूसराय जिले के सिमरिया से जोड़ेगा। एक बार पूरा हो जाने के बाद इस खंड से सिमरिया गंगा घाट की धार्मिक तीर्थयात्रा को बहुत लाभ होगा। यह पटना के साथ संपर्क को और बढ़ावा देगा, इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक विकास में वृद्धि होगी।

गडकरी ने कहा है कि भारत में पहली बार, इस परियोजना में गंगा ब्रिज का निर्माण एक कुंए की नींव (सिंगल वेल फाउंडेशन) पर 34 मीटर चौड़ा सिक्स लेन कॉन्फिगरेशन सुपर स्ट्रक्चर शामिल होगा। ”कनेक्टिविटी के माध्यम से प्रगति” वह आकांक्षा है, जिसे हम अपने देश के हर कोने में हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं