May 27, 2022

पटना के बाद अब जल्द ही बेगूसराय समेत इन तीन शहरों में हो सकती है इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत

Electric-Bus-Begusarai

बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर को देखते हुए कई सारे उपाय लगातार राज्य स्तर पर सरकार द्वारा किए जाते रहे हैं। इसी संबंध में हाल ही में राजधानी पटना में डीजल चलित बस तथा ऑटो पर 1 अप्रैल को पूर्णता रोक लगा दी गई। शहरों में बढ़े प्रदूषण को कम करने का यह एक महत्वपूर्ण उपाय है कि डीजल पेट्रोल चलित पब्लिक ट्रांसपोर्ट को कम करके उनका स्थान इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट को दे दिया जाए।

बेगूसराय में भी हो सकती है इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्टेशन के संबंध में पटना में इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत की जा चुकी है। अभी वर्तमान में पटना से बीहटा, पटना से बिहार शरीफ तथा राजगीर, पटना से मुजफ्फरपुर दरभंगा के लिए इलेक्ट्रिक बस चल रही है । तथा जल्दी 25 और नई इलेक्ट्रिक बस को अन्य रूटों में चलाया जाएगा। जल्दी दो दर्जन से अधिक इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जा सकता है जो कि वैशाली, बेगूसराय ,आरा और बक्सर में चलेंगी। यह सभी लो फ्लोर वाली इलेक्ट्रिक बस होगी। हालांकि इन बसों के लिए सड़कों की हालत का दुरुस्त होना काफी जरूरी है। लेकिन अभी स्थिति ऐसी नहीं है।इसीलिए इलेक्ट्रिक बसों की सेवा प्रारंभ होने के पूर्व ही सड़कों का दुरुस्त हो जाना अत्यावश्यक है। ताकि सुचारू रूप से बसों का परिचालन संभव हो सके और यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो।

सवा करोड़ की कीमत से बानी यह बस है हर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश एक इलेक्ट्रिक बस की कीमत सवा करोड़ के करीब रहती है। सारी अत्याधुनिक तकनीकों से परिपूर्ण यह बसें प्रदूषण ना के बराबर करती है। इन बसों में मुफ्त वातानुकूलित ,सीसीटीवी कैमरे ,डिस्प्ले, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, स्मार्ट टिकटिंग इंटेलिजेंस के अलावे व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम तथा फायर फाइटिंग की सुविधा भी रहती है। पटना में कुछ रूट्स में इन बसों की शुरुआत होने के बाद से यात्रियों द्वारा इन्हें काफी पसंद किया जा रहा है। यात्रियों के बीच इन की मांग काफी बढ़ रही है। इसी वजह से परिवहन विभाग ने अब दूसरे रूट्स में भी इसे चलाने का निर्णय ले लिया।