बिहार में टैक्स चोर ईंट भठ्ठों पर होगी FIR व अफसर पर कार्रवाई , बेगूसराय में भी खूब टैक्सचोरी

TAx

न्यूज डेस्क : बिहार में टैक्स चोरी करने बाले ईंट भट्ठों पर सरकार का शिंकजा कसेगा । राज्य में टैक्स बिना दिए ईंट भट्ठा चलाने बाले लोगों पर सरकार एफआईआर ( FIR ) दर्ज करवायेगी । राज्य के जितने भी जिलों में बिना टैक्स चुकाए ईंट भठ्ठा संचालित हो रहे हैं, वहां के खनन पदाधिकारी और खनन निरीक्षक के विरुद्ध भी मिली भगत के आरोप में विभागीय कार्रवाई की जाएगी । राज्य में ऐसे कई जिले हैं जहां बिना टैक्स दिए ही ईंट भठ्ठा चलाये जा रहे हैं। बेगूसराय , खगड़िया , समस्तीपुर और गोपालगंज में ऐसे ईंट भठ्ठों की संख्या अधिक है। सबसे ज्यादा गोपालगंज व समस्तीपुर में टैक्स चोरी करने बाले ईंट भठ्ठों की बहुलता है। बेगूसराय में भी कुछ ईंट भट्ठे ऐसे हैं जो टैक्स चोरी कर व्यापार चमका रहे हैं।

प्रधान सचिव की समीक्षा में अधिकारियों को मिले कार्रवाई निर्देश खनन एवं भू-तत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर ने राजस्व संग्रहण की स्थिति का आकलन करने के लिए विभाग और जिलों के अफसरों की बैठक बुलाई । जिसमें जानकारी सामने आई । पटना के अलावा भोजपुर, गया, शेखपुरा, मुंगेर, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, अररिया, कटिहार, दरभंगा, बांका, भागलपुर और सुपौल में ईट भट्टों से राजस्व संग्रहण ठीक ठाक है। शेष 35 जिले ऐसे हैं जहां राजस्व संग्रहण 70 फीसद से भी कम है। कम संग्रह करने वाले जिलों को मार्च के अंत तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

बगैर टेक्स देने बाले ईंट भठ्ठों पर कार्रवाई के आदेश विभागीय समीक्षा के क्रम में पता चला कि कई जिलों में विगत वर्ष के साथ ही इस वर्ष का टैक्स दिए बिना ईट भट्टे संचालित हैं। खगड़िया, बेगूसराय, समस्तीपुर और गोपालगंज । जानकारी के मुताबिक खगड़िया में एक, बेगूसराय में चार, समस्तीपुर में 40 जबकि गोपालगंज में 53 ईट भट्टे बगैर टैक्स दिए चल रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद प्रधान सचिव ने इन ईंट भट्ठ संचालकों पर प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। अफसरों को हिदायत दी गयी है कि कार्रवाई के तुरंत बाद इसकी सूचना व्हाट्सअप व मेल मुख्यालय को भेजा जाए ।

You may have missed

You cannot copy content of this page