May 22, 2022

बेगूसराय में बूढ़ी गंडक नदी पर बनेगा नया पुल, वीरपुर व चेरिया बरियारपुर प्रखंड को जोड़ने वाले पुल का जल्द होगा निर्माण

Pabra birpur bridge giriraj singh

बेगूसराय जिले के मंझौल अनुमंडल क्षेत्र में पवड़ा गांव वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बताते चलें कि पवड़ा घाट पर बुढी गंडक नदी पर बीरपुर प्रखंड और चेरिया बरियारपुर प्रखंड को जोड़ने वाली एक पुल का निर्माण कराने को लेकर स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री को पत्र लिखा है। इस संबंध में मंझौल बखरी ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने विस्तृत रिपोर्ट विभाग को भेजी है।

स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के पथ मंत्री नितिन नवीन को पत्र लिखकर जिले के मंझौल अनुमंडल अंतर्गत भवानंदपुर एवं पबरा को एकसाथ जोड़ने को लेकर गंडक नदी पर एक उच्चस्तरीय पुल बनाने को लेकर मांग की है। पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा है कि मंझौल अनुमंडल में एम. एस कॉलेज के समीप SH-55 से शिव मंदिर, पंबरा घाट तथा गंडक नदी के दूसरी तरफ MDR B.B.S (बेगूसराय-वीरपुर संजात पथ) मुजफ्फरा चौक पर निकलती है। यह सड़क वीरपुर प्रखंड के भवानंदपुर पंचायत के अंतिम छोर तक जाती है। बूढ़ी गंडक नदी पर पुल नहीं होने के कारण SH-55 और बेगूसराय-वीरपुर संजात पथ के दोनों तरफ लगभग 10,000 की आबादी को 11 किलोमीटर (KM) अत्यधिक दूरी तय करनी पड़ती है। वही, इस पुल के बनने से मंझौल एवं बेगूसराय अनुमंडल के बीच 11 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। यही नही स्कूली बच्चों एवं आम नागरिकों के मंझौल जाने के क्रम में प्रत्येक वर्ष अक्सर पबरा घाट पर दुर्घटना होती रहती है, जिससे जान-माल की काफी क्षति होती है।

ऐसी परिस्थिति में बूढ़ी गंडक नदी के दाएं तटबंध पर भवानंदपुर एवं बाई तटबंध पर पबरा को जोड़ने वाली उच्चस्तरीय पुल का निर्माण अत्यंत आवश्यक है। आगे उन्होंने लिखा है कि सुलभ प्रसंग हेतु स्थल का नजरी नक्शा संलग्न किया जा रहा है। अंत में उन्होंने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के लोगों के व्यापक हित में दो प्रमुख अनुमंडल मंझौल तथा बेगूसराय को जोड़ने वाली गंडक नदी पर बनने वाले इस महत्वपूर्ण पुल का अपने विभाग के माध्यम से निर्माण कराना चाहेंगे।