4 February 2023

अब गोबर बनाएगा धनवान – बिहार में गोबर-धन योजना की शुरूआत की जाएगी, जानें – क्या लाभ मिलेगा..

अब गोबर बनाएगा धनवान - बिहार में गोबर-धन योजना की शुरूआत की जाएगी, जानें - क्या लाभ मिलेगा.. 1

डेस्क : बिहार के जमालपुर प्रखंड में जिले की पहेली गोबर धन योजना शुरू होने वाली है इस योजना से लोगों को गोबर गैस की भरपूर सुविधा मिलेगी, स्थानीय स्तर पर किसानों को खाद की भी भरपूर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, केंद्र की भारत सरकार की गोवर्धन धन योजना लागू करने वाला जमालपुर प्रखंड बिहार का चौथा प्रखंड बनने वाला है

पशु पालकों से गोबर की खरीदी भी की जायेगी

यह बताया गया कि जमालपुर प्रखंड के इटहरी ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार की गोबर-धन योजना को लागू किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत पंचायत क्षेत्र के पशु पालकों से गोबर की खरीदी भी की जायेगी और उसे गोबर गैस संयंत्र से खाना पकाने के लिए गैस की आपूर्ति भी की जायेगी. इतना ही नहीं गोबर के बचे हुए अपशिष्ट का उपयोग स्थानीय किसानों को देकर खाद के रूप में भी किया जायेगा.

50 लाख रुपए की लागत से होगा गैस संयंत्र की स्थापना

यह भी बताया गया कि गोवर्धन योजना के तहत लगभग 50 लाख रुपए की लागत से गैस संयंत्र की स्थापना की जायेगी. इस गोबर गैस संयंत्र के परिचालन में महिला स्वयं सहायता समूह को प्राथमिकता दी जायेगी. ग्राम पंचायत के जिस मोहल्ले में इस संयंत्र की स्थापना की जायेगी. वहां कम से कम 150 परिवार होंगे.

पाइप लाइन के माध्यम से होगी गैस की आपूर्ति

इसके लिए चयनित गांव में बायोगैस तैयार किया जायेगा और इसके लिये स्थापित संयंत्र से पाइप लाइन के सहारे लोगों को खाना पकाने के लिये बायोगैस की भी आपूर्ति की जायेगी. इस योजना का दोहरा लाभ स्थानीय लोगों को भी मिलेगा. एक तरफ जहां लकड़ी और पारंपरिक ईंधन की बचत होगी. वहीं दूसरी तरफ कम दामों पर खाद की आपूर्ति भी की जायेगी.