समाजवादी नेता स्व. विष्णुदेव मालाकार की मनाई गई पहली पुण्यतिथि, वृक्षारोपण एवं ऑनलाइन श्रद्धाजंलि कार्यक्रम आयोजित

Late Visundev Malakar

न्यूज डेस्क : लंबे अरसे तक बेगूसराय जिले के बखरी अनुमंडल के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और तमाम क्षेत्रों में अभिभावक की महती भूमिका निभाने वाले, श्री विश्वबंधु पुस्तकालय संरक्षण समिति के पूर्व संयोजक, प्रखर समाजवादी नेता, शिक्षाविद्, समाजसेवी, आध्यात्मिक विचार धारा के प्रहरी स्व. विष्णुदेव मालाकार की पहली पुण्यतिथि उनकी धार्मिक कर्मस्थली संत निरंकारी मिशन सत्संग भवन बखरी के परिसर में सफाई उपरांत फलदार एवं छायादार वृक्षों के वृक्षारोपण के साथ मनाई गयी। साथ ही पर्यावरण संरक्षण का महत्वपूर्ण संदेश दिया। जिसका बिहार सेल्फी विथ ट्री के फाउंडर ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन ने ग्रीन सैल्यूट किया है। वृक्षारोपण में स्व. मालाकार जी के ज्येष्ठ पुत्र एवं बखरी विकास क्लब के अध्यक्ष शिक्षक कौशल किशोर क्रान्ति, छोटे पुत्र विवेक विशाल, राजन कुमार, मदन मुरारी, सोमनाथ सामर्थ्य, आयुष मोनू व मिशन के महापुरुष-बहन मौजूद रहें।

वृक्षारोपण के बाद परिवार के सदस्यों, समाज के लोगों ने आवास पर स्व. मालाकार जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित किया। तदुपरांत दोपहर के तीन बजे गूगल मीट के माध्यम से आन-लाइन श्रद्धांजलि कार्यक्रम के आयोजन में वक्ताओं ने स्व. मालाकार जी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए उन्हें बखरी का युग पुरुष बताया। वर्चुअल श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए बाइट कम्प्यूटर के संजय सिंह ने कहा कि बखरी में अपने सुकर्मों की वजह से मालाकार सर हमेशा हम लोगों की यादों में जिंदा रहेंगे।
भाजपा नेता नगर पार्षद सिधेश आर्य कि बखरी की राजनीति में सेवा, सुचिता,संस्कृति, संस्कार और जन सरोकार के पर्याय थे मालाकार जी। जीवनपर्यन्त अभावों में रहे,किन्तु विचारधारा और ईमान से कभी समझौता नहीं किया, जिसका आज राजनीति में अभाव हो चला है।

सामाजिक कार्यकर्ता रजनीकांत पाठक ने उन्हें स्मरण करते हुए बताया कि पार्टी के राज्य परिषद् सदस्य और सांसद प्रतिनिधि के रूप में उनका कार्यकाल विवादरहित और बेदाग रहा। हिन्द कला परिषद के संस्थापक सदस्य के रूप में उन्होंने क्षेत्र में सांस्कृतिक पुर्नजागरण का भी काम किया। वहीं बखरी को अनुमंडल बनाओ आंदोलन तथा नगर पंचायत के गठन में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। क्षेत्र के समग्र विकास के लिए उनका जीवन समर्पित रहा। वहीं जदयू प्रखंड अध्यक्ष अशोक राय ने उन्हें पार्टी का मजबूत स्तंभ और पार्षद नीरज नवीन ने उन्हें सामाजिक सेवा व राजनीतिक सूचित का प्रतीक बताया।

इस अवसर पर बेगूसराय जिला के युवा जदयू अध्यक्ष सौरभ कुमार व प्रवक्ता रणविजय झा ने भी उनके सामाजिक जीवन को आज की युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय बताया। वर्चुअल कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोरी, श्री विश्वबंधु पुस्तकालय के अध्यक्ष डॉ. विशाल, सचिव डॉ. आलोक आदि ने भी अपने संबोधन में उन्हें प्रेरक व्यक्तित्व बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किए,वहीं पूर्व विधायक रामानंद राम, मालाकार जी के अजीज मित्र रहे ओमकार पाल, शिक्षक राजीव नंदन, दिलीप कुमार, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष नरेश पासवान, युवा लोजपा के पंकज पासवान, अधिवक्ता मधुसुधन महतो , जयप्रकाश मालाकार, पूर्व मुख्य पार्षद संगीता राय, समाजसेवी जवाहर राय आदि सैकड़ों लोगों ने भी सन्देश के माध्यम से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किए। उक्त कार्यक्रम में मंच संचालन शिक्षक राजन कुमार और धन्यवाद ज्ञापन मालाकार जी के ज्येष्ठ पुत्र कौशल किशोर क्रांति ने की।

You cannot copy content of this page