Friday, July 12, 2024
Bakhri News

बखरी : नये कानून पारित होने पर लोगों को किया गया जागरूक

बखरी/बेगूसराय :  सोमवार को नए पारित आपराधिक कानून को लागू करने के लिए बखरी थाना परिसर में जनप्रतिनिधि, समाजिक कार्यकर्ता एवं पुलिस प्रशासन की सामुहिक कार्यशाला आयोजित किया गया। जिसमें आम अवाम को जागरूक करने के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। एसडीएम सन्नी कुमार सौरव ने कहा कि न्याय पर केंद्रित तीनों नए कानून आपराधिक कानून को राज्य में प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए बिहार पुलिस तरफ पुलिस पूरी तरह से तैयार है।

राज्य के 25 हजार से भी अधिक पुलिस पदाधिकारी कर्मियों को नए कानून में हुए बड़े बदलाव से जुड़ी ट्रेनिंग दी जा चुकी है ,साथ ही आम लोगों को भी वीडियोज ग्राफिक्स इन्ग्राफिक्स एवं अन्य माध्यमों से नए कानून के प्रति लगातार जागरुक कर इससे जुड़ी भ्रांतियां को दूर किया जा रहा है। एसडीपीओ कुंदन कुमार ने कहा कि नए कानून में डिजिटल तौर पर एफआईआर,नोटिस,समन, ट्रायल, रिकॉर्ड,फाॅरेंसिंक, केस डायरी एवं बयान आदि को संग्रहित किया जाएगा। तलाशी और जप्ती के दौरान वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के लिए बिहार पुलिस के सभी अनुसंधानकर्ताओं को लैपटॉप और मोबाइल उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रत्येक थानो का नए उपकरणों के साथ आधुनिकीकरण किया जा रहा है। अब थाने में वर्क स्टेशन, डाटा सेंटर तथा अनुसंधान हाल, रिकॉर्ड रूम और पूछताछ कक्ष का जल्द ही निर्माण होगा। मौके पर थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर विकास कुमार राय, अपर थानाध्यक्ष उदय शंकर कुमार, एएसआई अर्चना झा,हरेंद्र राम राजेंद्र राम, कुंदन कुमार, सिंह,सुजीत कुमार, रवीन्द्र तिवारी,पुष्प लता, एएसआई उमेश यादव, अशोक कुमार के अलावा भारी संख्या में सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता जनप्रतिनिधि उपस्थित थे