1 February 2023

नावकोठी : बारिश एवं हवा से धान तथा अन्य फसल बर्बाद,किसान हुए मायूस

नावकोठी : बारिश एवं हवा से धान तथा अन्य फसल बर्बाद,किसान हुए मायूस 1

नावकोठी (बेगूसराय) : प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत सभी पंचायतों में मंगलवार वार को हुई तेज बारिश व बारिश से धान सहित अन्य फसल भी बर्बाद हो रहे हैं। बेमौसम बारिश से जनजीवन काफी अस्त व्यस्त हो गया है।इस बारिश से सबसे ज्यादा क्षति किसानों को हुई है । मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश और हवा के कारण धान में बाली आया पौधै पानी में गिड़ पड़ा। जिससे महेश्वारा, पहसारा,छतौना, डफरपुर, इनैया, समसा, रजाकपुर आदि गांवों में कई एकड़ में लगी धान की तैयार फसल पुरी तरह बर्बाद हो गयी है।

वही भारी बारिश से सब्जी की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। किसान ने कहा कि लेकिन तेज बारिश और हवा के कारण सभी पौधा जमीन पर गिर गया । प्रकृति की मार कोई बर्दास्त नही कर सकता है । उन्होंने कहा कि 13000 रुपया से अधिक लागत से धान की खेती की थी। वही छतौना के किसान पवन कुमार सिंह ने कहा कि काफी बारिश होता देख किसानों ने धान की अधिक खेती की थी । लेकिन जब फसल तैयार हुआ तो भारी बारिश ने किसान के अरमानों पर पानी फिर गया ।

उन्होंने कहा कि किसानों को हरा चारा भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है । जिससे किसान पशुओं के हरा चारा के लिए भी परेशान हैं । मवेशी पालक अपने जानवरों को सूखे चारे खिलाने की नौबत आ गई है। किसान रंजीत यादव, महावीर महतो, शंकर ठाकुर,अविनाश कुमार, शम्भु सिंह , संजीव सिंह, सहित अन्य किसानों ने फसल क्षति पूर्ति के लिए सरकार से मुआवज़े की मांग की है ।