28 January 2023

नावकोठी : राज्यव्यापी वैश्विक अभियान के तहत हाथ धुलाई कार्यक्रम

नावकोठी : राज्यव्यापी वैश्विक अभियान के तहत हाथ धुलाई कार्यक्रम 1

नावकोठी (बेगूसराय) प्रखण्ड क्षेत्र के नावकोठी पंचायत स्थित आंगनवाड़ी केन्द्रों पर हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।स्वच्छता पर्यवेक्षक कन्हैया कुमार ने बताया कि स्थानीय मुखिया राष्ट्रपति कुमार बिड्डू के निर्देशानुसार आज नावकोठी पंचायत के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के बीच हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि साबुन पानी से हाथ धोना प्रमुख स्वच्छ आदत है,जिसके प्रति आमजन में जागरूकता लाना अति आवश्यक है। छोटे बच्चों की प्रमुख जानलेवा बीमारी डायरिया को साबुन पानी से हाथ धो कर ही काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।साथ ही कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में भी बार-बार साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जाती है।हाथ धोने के प्रति जन जागरूकता के प्रसार हेतु यूनिसेफ के सहयोग से हाथ धुलाई महोत्सव मनाया गया।

इसके अंतर्गत 12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक विविध जन जागरूकता अभियान के तहत गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।इस दौरान राज्यव्यापी वैश्विक हाथ धुलाई दिवस मनाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य,बाल विकास, जीविका और पंचायती राज के सहयोग से इस अभियान को सफल बनाया गया।इस अभियान के संचालन हेतु स्वच्छाग्रहियों से भी मदद ली गई।इस दौरान हमारा स्वच्छ और सुंदर गांव, स्वच्छ बच्चे से स्वस्थ समाज का निर्माण का नारा भी दिया गया।