विधायक बने चर्चा के पात्र : सीएम नीतीश से बखरी में डिग्री कॉलेज स्थापना की उठाई मांग

Surya Kant Paswan

न्यूज डेस्क ( घनश्याम देव ) : फिलवक्त बेगूसराय में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के अंतर्गत पांच सरकारी व दो वित्तरहित डिग्री कॉलेज हैं। उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए बिहार सरकार ने अनुमंडल स्तर पर सालों पहले डिग्री कॉलेज के स्थापना की घोषणा की थी। परंतु सालों बाद भी बेगूसराय के दो अनुमंडल बलिया व बखरी के छात्रों को डिग्री कॉलेज नसीब नहीं हो पाया है। हालात यह है कि सरकार की उक्त घोषणा सरकारी मुलाजिमों के फाइलों के भीतर ही घुटन महसूस करते हुए दम तोड़ने की कगार पर पहुंच गया है।

इस मांग को लेकर सालों से लगातार कई राजनीतिक संगठन व छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं के द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। मगर अब भी आशा की किरण दूर दूर तक दिखाई नहीं पर रही है। साल 2020 के बिहार विस चुनाव में जिले के सातों विस क्षेत्र से दावा ठोक रहे नेताओं ने शिक्षा, स्वास्थ्य व सरक को लेकर बहुत सारे वादे किए थे । परंतु जिले के जीते हुए सात विधायकों में मात्र बखरी सुरक्षित सीट से जीते हुए विधायक सूर्यकांत पासवान ने सबसे पहले सकारात्मक पहल की शुरुआत की है। इस कड़ी में बखरी विधायक ने हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिल कर बखरी में जल्द से जल्द डिग्री कॉलेज की स्थापना सहित क्षेत्र के विकास से जुड़ी कई मांगों को प्रमुखता से उठाया है। जिसके बाद से क्षेत्र के लोगों के बीच विधायक चर्चा के पात्र बने हुए हैं।

महागठबंधन के वामदल से जीते हुए विधायक हैं सूर्यकांत पासवान हालांकि विपक्ष में होने का खामियाजा विधायक जी को भुगतना पर सकता है या उनके इस भागीरथ प्रयास से बखरी में डिग्री कॉलेज की स्थापना व क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। ये बात तो भविष्य के गर्व में है । परन्तु हालिया रिएक्शन के तौर पर जिले में वामदल के इस कदम को जनता के बीच सराहना भी मिल रही है। हालांकि इस कदम के कई राजनीतिक मायने भी है। राजनीतिक पण्डित की मानें तो वामदल के द्वारा साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बनाये जाने बाले बलु प्रिंट फैक्टर भी खोजे जाने लगे हैं।

You cannot copy content of this page