May 18, 2022

खुशखबरी! अब महज 2 रुपए में चार्ज हो जाएगी आपकी Electric Car, सरकार का बड़ा ऐलान..

2 rupay mein charge hoga electric vahan

डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लगातार नए-नए प्रयास कर रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खुलने जा रहा है। इतना ही नहीं इस स्टेशन पर वाहन को चार्ज करने के लिए आपको मात्र 2 रुपये देने होंगे।

इस बात का ऐलान खुद दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया है। इसलिए अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना आपके लिए घाटे का सौदा साबित नहीं होगा। आप 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से ही चार्ज कर पाएंगे। अगर ऐसा हुआ तो देश में पेट्रोल-डीजल की निर्भरता पूरी तरह खत्म हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस साल 27 जून तक राजधानी में 100 चार्जिंग स्टेशन और 500 चार्जिंग प्वाइंट बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कार खरीदने के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

दिल्ली सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है. आप इन स्टेशनों पर अपने (इलेक्ट्रिक वाहनों) को बहुत ही किफायती दर पर चार्ज कर सकेंगे। यहां ईवी से 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से शुल्क लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस स्टेशन को देश का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बताया जा रहा है। आपको बता दें कि सरकार ने 7 अगस्त 2020 को अपनी ईवी नीति में कहा था कि सरकार का लक्ष्य वर्ष 2025 तक शहर के 25 प्रतिशत वाहनों को ईवी बनाना है। दिल्ली भारत का पहला राज्य है जहां कोई पंजीकरण शुल्क या रोड टैक्स नहीं लगता है। इलेक्ट्रिक वाहनों पर। हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी का ऐलान किया था।

You may have missed