9 February 2023

महज 20 रुपये में बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, जानें – खास ट्रिक..

महज 20 रुपये में बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, जानें - खास ट्रिक.. 1

डेस्क : पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने के बाद लोग गाड़ी के माइलेज पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। हर कोई अधिक माइलेज देने वाली कार खरीदना चाहता है। ऐसे में यदि आप पहले से कार खरीद कर रखे हैं और माइलेज काफी कम दे रही है तो यह खबर आपके लिए काम की है। आज हम आपको कई ऐसी उपाय बताएंगे, जिससे आपके पुरानी कार का माइलेज बढ़ जाएगा। इसके लिए आपको महीने में महज 20 रुपए खर्च करने होंगे। तो आइए जानते हैं।

कार माइलेज बढ़ने के लिए इसका देखभाल करना जरूरी है। कार के अधिक दूरी तय करने पर उसके टायर घिस पिट जाते हैं। इससे गाड़ी माइलेज कम देती है। कई बार तो अच्छे मैकेनिक से रिपेयर कराने के बाद भी कार का माइलेज नहीं पढ़ पाता है। इसके टायर का ध्यान रखना जरूरी है।

20 रूपये में मिलाइज

आपके पास कोई भी कार हो और कार कितनी भी नई या पुरानी हो, उसके टायरों का एयर प्रेशर हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर चेक करना चाहिए। आम तौर पर एक बार के प्रेशर चेक के लिए 5 रुपये का खर्च आता है। वैसे तो कई फ्यूल पंप पर यह सुविधा फ्री में भी मिलती है। 5 रुपए के हिसाब से भी जोड़ेंगे तो एक महीने में 20 रुपए ही खर्च होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि टायर का प्रेशर कम होने से कार के माइलेज पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

जान लीजिए ये खास बात

आमतौर पर किसी भी कार के टायर में हवा का दबाव 30 से 35 पीएसआई के बीच होना चाहिए। PSI वायुदाब मापने की इकाई है। ज्यादातर कंपनियां दबाव बनाए रखने की सलाह देती हैं। हालाँकि, SUV, MPV या हैचबैक जैसी कार के लिए, यह दबाव थोड़ा अधिक या कम हो सकता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि मेरे कार के टायरों में कितना प्रेशर होना जरूरी है तो उसके लिए आप कंपनी द्वारा दी गई व्हीकल हैंडबुक में देख सकते हैं या ड्राइवर के दरवाजे की सिल में या फिर फ्यूल टैंक फ्लैप के अंदर भी चेक कर सकते हैं।