Creta या फिर Seltos सेफ्टी में कौन है सबसे बेहतर, यहां जानें क्रैश टेस्ट रेटिंग..

SELTOS CRETA

डेस्क : भारतीय कार ग्राहक अब जागरूक हो रहे हैं। कार खरीदते समय ग्राहक अब कीमत और फीचर्स के अलावा सुरक्षा को भी ध्यान में रखते हैं। किसी भी वाहन की सुरक्षा को उसके सुरक्षा विशेषताओं की सूची के साथ-साथ क्रैश टेस्ट रेटिंग से आंका जाता है। 10-15 लाख रुपये की रेंज में SUV खरीदने के मामले में Hyundai Creta और Kia Celtos दो लोकप्रिय नाम हैं। आज हम आपके लिए इन दोनों वाहनों की ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रेटिंग की तुलना करने जा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सी कार है बेहतर।

क्रैश टेस्ट रेटिंग क्या है : क्रैश टेस्ट में Hyundai Creta और Kia Celtos ने औसतन 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। ये दोनों कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। क्रैश-टेस्ट किए गए दोनों मॉडलों में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसी विशेषताएं मानक थीं। लेकिन हाल ही में सेल्टोस अपडेट के साथ, इसे अब मानक के रूप में छह एयरबैग मिलते हैं।

वयस्क सवार की सुरक्षा : वयस्क सुरक्षा के लिए, हुंडई क्रेटा ने 17 में से 8 अंक प्राप्त किए, जबकि सेल्टोस ने 8.03 स्कोर किया। क्रेटा यात्री के सिर और चालक और यात्री की गर्दन की रक्षा करते हुए चालक के सिर के लिए औसत सुरक्षा प्रदान करता है। सेल्टोस के मामले में, सामने वाले यात्री का सिर पर्याप्त रूप से सुरक्षित है।

बच्चों की सुरक्षा : Kia Seltos को जहां टू-स्टार चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग मिली है, वहीं हुंडई क्रेटा को थ्री-स्टार रेटिंग मिली है। दोनों एसयूवी में यात्रियों के लिए आइसोफिक्स एंकरेज और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट नहीं मिलता है। सेल्टोस ने बच्चे के सिर को खराब सुरक्षा प्रदान की, जिसके परिणामस्वरूप क्रेटा की तुलना में कम स्कोर प्राप्त हुआ।

ये भी पढ़ें   पेट्रोल की नो टेंशन? ये है Hero की नई दमदार Electric Cycle, मिलेंगी 55 KM की रेंज, कीमत बस इतनी..