पेट्रोल-डीजल, CNG या इलेक्ट्रिक कार में सबसे सस्ती और बेस्ट कौन है? यह जान लीजिए सबकुछ..

perol diesel vehicles

डेस्क : देश में पेट्रोल और डीज़ल की महंगाई ने कार निर्माता कंपनियों को अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ मोड़ दिया है, ग्राहक भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर उत्साहित रहते हैं, वहीं पेट्रोल डीजल के बाद मार्केट में कार निर्माताओं ने CNG व्हीकल्स की पेशकश की थी। CNG व्हीकल्स के बाद लोगों के बीच अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। पर्यावरण प्रदूषण के लिहाज से देखा जाए तो CNG गाड़ियां पेट्रोल और डीज़ल कार्स के मुकाबले में कम प्रदूषण करती हैं, जबकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के जीरो प्रदूषण करती हैं , ऐसे में लोगों द्वारा यह समझना मुश्किल हो रहा है कि तीनों में कौन सा व्हीकल पर्यावरण और उनके बजट के अनुसार बेहतर है

पेट्रोल डीजल कार : पेट्रोल डीजल कार की बात करें तो अन्य ईंधन से चलने वाली व्हीकल की तुलना में ये सस्ती उपलब्ध होती हैं, वहीं आम जन भी इन कारों की अलग अलग रेंज में से अपने लिए सस्ती कार को चुन लेते हैं, लेकिन आज के समय में लगातार पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी ने इसे अति खर्चीला बना दिया है, वहीं अन्य ईंधन से चलने वाले व्हीकल की तुलना में ये अत्यधिक प्रदूषण भी उत्पन्न करती हैं, यही वजह है की लोगों की सोच अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ बढ़ने लगी है ।

CNG कार : इन कारों को की बात की जाए तो यह कार पेट्रोल डीजल कार की अपेक्षा कुछ हद तक महंगी मिल सकती हैं , अगर आंकड़े के मुकाबले बात करें तो यदि एक पेट्रोल कार की कीमत 4 लाख रुपए है और उसी मॉडल की कार को हम डीजल मॉडल में खरीदना चाहते हैं तो वह तकरीबन 80 हजार से 1 लाख रुपए तक महंगी मिल सकती है वहीं अगर उसी मॉडल को सीएनजी में कन्वर्ट करवाना चाहें तो उसके लिए 28 से ₹50000 तक खर्च करने हो सकते हैं। हालांकि, सीएनजी मॉडल की कार डीजल पेट्रोल कार के मुकाबले प्रदूषण कम उत्पन्न करती है।

ये भी पढ़ें   Grand Vitara की बोलती बंद करने आ रही Maruti की दमदार SUV , देखिए- शानदार लुक और कीमत..

इलेक्ट्रिक व्हीकल आज के समय में इलेक्ट्रिकल विकल की गाड़ियों की मांग बढ़ने लगी है यही वजह है कि कंपनियां अब तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल कार, बाइक को बनाने में जुट चुकी हैं हालांकि पेट्रोल डीजल अथवा सीएनजी बेस्ड कार की बात करें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल इन मॉडल से कहीं ज्यादा महंगा मिलता है, अभी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में सस्ते दामों पर उपलब्ध नहीं हो सके हैं जिसके कारण आम लोग इस कार की तरफ मुड़ नहीं पा रहे हैं, बात करें इलेक्ट्रिक कार की तो टाटा की तरफ से लांच Tata Nexon Ev अभी भी 14 लाख रुपए की कीमत तक उपलब्ध है।

मेंटेनेंस पेट्रोल- डीजल, CNG और इलेक्ट्रिक कार : अगर मेंटेनंस के लिहाज से देखा जाए तो सीएनजी कार का खर्चा प्रति किलोमीटर खर्च तकरीबन 3 से 4 रुपये आता है, जोकि पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले काफी कम है। वहीं दूसरी ओर बात करें इलेक्ट्रिक कार की मेंटेनस कॉस्ट की तो चलाने का खर्च 1 रुपये प्रति किलोमीटर से कम है, (यह मूल्य दिल्ली में CNG और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मेंटेनंस खर्च के अनुसार )