December 7, 2022

कंफ्यूजन दूर करें! Diesel और Petrol कार में कौन सा है सबसे सस्ती और बेहतरीन, ये रही जानकारी..

petrol diesel

न्यूज डेस्क : यदि आप कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है। दरअसल कार खरीदने से पहले लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सी कार खरीदें। मार्केट में पेट्रोल डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक कार मौजूद है। अब खरीदने के समय आपको डिसाइड करना होता है कि आप के लिए कौन सी बेहतर साबित होगी। ऐसे में आज हम आपके लिए पेट्रोल और डीजल में से कौन सी कार बेहतर है यह जानकारी लेकर आए हैं।

कार चयन करने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल कितनी है यह आकलन कर लेना आवश्यक है। यदि आप कार का महीने में 500 किलोमीटर से भी कम इस्तेमाल करने वाले हैं, तो आपके लिए पेट्रोल कार बेहतर है। इसके अलावा महीने में 800 से 1000 किमी के सफर के लिए सीएनजी कार खरीदना लाभदायक साबित हो सकता है। वहीं यदि कोई व्यक्ति महीने में 2000 किमी तक कार से सफर करने वाले हैं उनके लिए डीजल से चलने वाले कार बेहतर है।

दोनों कारों की कीमत में अंतर : डीजल और पेट्रोल कारों की कीमत में भारी अंतर है। उदाहरण के तौर पर मारुति स्विफ्ट के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है। स्विफ्ट डीजल की बात करें तो इस कार की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये है। वहीं, Hyundai Grand i10 के पेट्रोल वर्जन की कीमत 4.98 लाख रुपये और उसी कार के डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.14 लाख रुपये है।

डीजल कार की सर्विस और मेंटेनेंस पेट्रोल कार से ज्यादा होती है। पेट्रोल और डीजल कारों की सर्विसिंग लागत में भी बहुत बड़ा अंतर है क्योंकि डीजल इंजन का तेल महंगा होने के साथ-साथ पुर्जे भी बहुत महंगे हैं। आमतौर पर डीजल कार की सर्विस 5 हजार से 20 हजार रुपये तक होती है। वहीं पेट्रोल कार की सर्विस 3 हजार से 12 हजार के बीच मिलती है। यह कार और उसके मॉडल पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें   Maruti का जलवा बरकरार - 30 दिनों में बेच डाली 1,59,044 गाड़ियां, Tata की बोलती हुई बंद..