28 January 2023

क्या आप जानते है देश में सबसे ज्यादा गाड़ी कहां होती हैं चोरी, रिपोर्ट जान चौक जाएंगे आप..

gaadi choti

डेस्क : अक्सर आपने यह सुना होगा कि बाजारों, मोहल्लों, सड़कों के किनारे से गाड़ियां चोरी हो जाती हैं। देश में सबसे ज्यादा गाड़ियों की चोरी दिल्ली NCR में होती है। आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी की चोरों की फेवरेट रंग सफेद है। यानी, ऐसी गाड़ियां ज्यादा चोरी होती हैं जो कि सफेद रंग की होती हैं। यह सब जानकारी एक रिपोर्ट से सामने आयी है।

एको व्हीकल थेफ्ट की रिपोर्ट में इन सबके बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के उत्तरी हिस्से से रोहिणी, भजनपुरा, दयालपुर और सुल्तानपुरी में सबसे ज्यादा गाड़ियां चोरी होती हैं। पश्चिम में उत्तम नगर, नोएडा में सेक्टर 12 और गुरुग्राम में साउथ सिटी 1 में भी गाड़ियों की चोरियां ज्यादा होती हैं।

चोरों को कैसी गाड़ियां आती हैं पसंद? एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की राजधानी में हर 12 मिनट में एक गाड़ी चोरी हो जाती है। दिल्ली में दर्ज कुल अपराधों में लगभग 20 फीसदी अपराध वाहन चोरी के होते हैं। आपको बता दें कि उन्ही गाड़ियों की चोरी सबसे ज्यादा होती है जिनकी मांग बाजार में सबसे ज्यादा है। इस बात के सबूत ऐसे मिलते हैं क्योंकि दिल्ली में सबसे ज्यादा Maruti Wagnor और स्विफ्ट गाड़ियों की चोरी होती है। 2 पहिया गाड़ियों में सबसे ज्यादा चोरी हीरो स्प्लेंडर की होती है। इसके बाद Activa स्कूटी की चोरी होती है। बजाज पल्सर, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, और TVS अपाचे इस क्रम में तीसरे, चौथे, और 5वें स्थान पर हैं।

सफेद गाड़ियों की ही चोरी सबसे ज्यादा क्यों? एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली NCR के बाद सबसे ज्यादा चोरी बेंगलुरु में होती है। चेन्नई तीसरे नंबर पर आता है। इसके अलावा, हैदराबाद, मुंबई, और कोलकाता उन शहरों के रूप में से उभरे हैं, जहां देश में सबसे कम वाहन चोरी के मामले होते हैं। कार के रंग के मामले में सफेद कारों की चोरी सबसे अधिक होती है। इसका सबसे सामान्य तर्क यह है कि सफेद कारें आसानी से ट्रैफिक में खो जाती हैं। इसके अलावा सफेद कारों को दूसरे रंग में पेंट करना भी बेहद आसान होता है।