पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से पाना चाहते हैं छुटकारा? अपनी Honda Activa में लगाए CNG किट , कम खर्च में फर्राटे से दौड़ेगी

HONDA scooty CNG

न्यूज डेस्क: भारत में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से आम जनता काफी परेशान है ऐसे में वाहन चालकों के जेब का खर्च दोगुना हो गया है। पर इनसब से छुटकारा पाया जा सकता हैं क्यूकी मार्केट में अब CNG कीट आ चुकी हैं जिसके दाम पेट्रोल के दाम से कई गुना सस्ता है। एक तरफ जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर है वहीं CNG की कीमत लगभग 47-49 रुपये प्रति लीटर तक है।

वैसे अगर आपको यह लग रहा है कि होण्डा की एक्टिवा मे CNG किट लगाने के बाद वह पेट्रोल से नहीं चल पाएगी तो ऐसा नहीं है। इसे लगवाने के बाद यह पैट्रोल से भी चलेगी, क्योंकि CNG किट लगाते समय इसमें एक स्विच लगाया जाता है, जिससे वाहन मर्जी अनुसार सीएनजी का भी प्रयोग कर सकते हैं और पेट्रोल से भी चला सकते हैं।

This CNG-powered Honda Activa can hit speeds of upto 90 Kmph [Video]

बता दे की भारत में अब तक कोई भी कंपनी स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। पर लोवाटो (Lovato) एक ऐसी कंपनी है, जिसने स्कूटर के लिए CNG किट को मार्केट में उतारा है और इसकी शुरुआत होण्डा के एक्टिवा से हुई है। यदि किसी के पास होण्डा की एक्टिवा मौजूद हैं तो वह अब सीएनजी किट लगा सकता है। इसमे किट लगाने में 4 घंटे का समय लगता है। एक्टिवा के आगे 2 सिलेंडर लगाकर बाद में उसे ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दी जाती है। वही सीट के नीचे CNG किट को ऑपरेट की मशीन लगाई गई है।

activa cng bike buy clothes shoes online

इस किट को लगाने के बाद यदि आप एक्टिवा को CNG किट से चलाते हैं यह कम ताकत के साथ चलती है। इस किट से वाला सिलेंडर 1.2 KG का होता है। इसे एक बार भराने के बाद यह 120 से 130 किलोमीटर तक बार-बार भरवाने की जरूरत भी नहीं होगी। बता दे की CNG किट को एक्टिवा में सिर्फ 15 हजार रुपये के खर्च पर लगवाई जा सकती है

You cannot copy content of this page