1 February 2023

Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान – अब वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, सुनकर हो जाएंगे खुश!

Nitin Gadkari News

डेस्क : अगर आप भी आने वाले नए साल पर कोई वाहन खरीदने जा रहे हैं तो फिर आपकी चांदी होने वाली है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक बड़ा ऐलान किया है, जिसके बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल EV (electric vehicle) खरीदने वालों की मौज आ जाएगी. प्रदेश सरकार की तरह केंद्र सरकार (Central Government) भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों EV को बढ़ावा देने के लिए कई प्लान भी बना रही है. नितिन गडकरी ने कई बार कहा है कि देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल EV का बूम आने वाला है.

देश के कई राज्यों में हो चुका है सब्सिडी का ऐलान

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल EV पर सब्सिडी का ऐलान किया जा चुका है. खबरें यह आ रही हैं कि केंद्र सरकार भी जल्द ही इस पर कुछ बड़ा ऐलान भी करने जा रही है, जिसके बाद आम आदमी के लिए इलेक्ट्रिक वाहन EV खरीदना काफी आसान हो जाएगा. परिवहन मंत्री की तरफ से इसके संकेत भी दिए जा चुके हैं.

महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेदी अब राहत

केंद्र सरकार देश में प्रदूषण को लेकर काफी चिंतत हो गयी है, जिसकी वजह से देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों EV को बढ़ावा दिया जा रहा है. सरकार ने इन वाहनों पर छूट देने का प्लान भी बना रही है. माना यह जा रहा है कि नये साल में यानी जनवरी महीने से ही इलेक्ट्रिक वाहनों EV को नई दिशा मिलने वाली है, जिससे पेट्रोल-डीजल की महंगाई और प्रदूषण से राहत भी मिल सके.

कितना आता है इसे चलाने में खर्च?

सरकार ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल EV को चलाना काफी सस्ता है. आज के हिसाब से देखें तो पेट्रोल की गाड़ी को चलाने के लिए 7 रुपये प्रति Km का खर्च आता है. वहीं, अगर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल EV को चलाते हैं तो उसमें 1 रुपये प्रति Km तक का खर्च आता है.