वाहन खरीदने वालों की बल्ले बल्ले, 1 अगस्त चाहे जहां से खरीदो गाड़ी मिलेगा अपने जिले का नंबर, जानिए

Wahan Portal

डेस्क : प्रदेश के राष्ट्रीय सूचना केन्द्र सेवाओं को परिवहन विभाग ने स्वीकार कर लिया है। इसी के तहत 27 जुलाई से वाहन-4 पोर्टल शुरू होना था। यह अब एक अगस्त से लागू होगा जिसके पीछे का कारण ऑटोमोबाइल डीलर्स की आइडी बनाने में कई जिलों में तकनीकी खामी बताई जा रही है। 2-3 बारपहले भी लॉन्चिंग की तारीख तय हो चुकी थी, लेकिन हर बार टाला गया।

जिन जिलों में पोर्टल सही सेचल रहा है, वहां ट्रायल के तौर पर चलाया जाएगा। वहीं एक अगस्त से यह प्रदेशभर में काम करने लगेगा। ऑटोमोबाइल डीलर्स को परिवहन विभाग ने पोर्टल की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी है। इसमें सभी जिलों के 818 डीलर्स शामिल थे। इंदौर एआरटीए अर्चना मिश्रा के अनुसार,100 डीलर्स के यूजर आइडी इंदौर में बनाने हैं। हालांकि, इनका काम पूरा नहीं हो पाया और अन्य जगह भी ऐसी ही परेशानी है।

संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक़, 15 सितंबर 2021 से सीरीज के तहत पंजीयन होने लगे थे। 24 राज्यों ने इसे अपनाया था। आपको बता दें कि इनमें मध्यप्रदेश शामिल नहीं था। पहले ही देश के अधिकतर राज्य इस पोर्टल से जुड़ चुके हैं और अब मध्यप्रदेश जुड़ेगा। प्रदेश में पोर्टल शुरू हो जाने पर कहीं भी वाहन खरीदने पर अपने जिले का वाहन पंजीयन नंबर लिया जा सकेगा। वहीं भारत सीरीज के तहत भी पंजीयन होने लगेंगे। इसके लिए डीलर्स स्तर पर ही पंजीयन की कार्रवाई हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   पेट्रोल की नो टेंशन? ये है Hero की नई दमदार Electric Cycle, मिलेंगी 55 KM की रेंज, कीमत बस इतनी..